Headlines
Loading...
IND vs NZ Highlights: भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रन से हराया, मोहम्मद शमी ने लिए सात विकेट, विराट-श्रेयस के शतक,,,।

IND vs NZ Highlights: भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रन से हराया, मोहम्मद शमी ने लिए सात विकेट, विराट-श्रेयस के शतक,,,।

क्रिकेट न्यूज डेस्क।। विश्व कप में ग्रुप राउंड के मैच खत्म हो चुके हैं और पहला सेमीफाइनल बुधवार (15 नवंबर) को खेला जाएगा। इस मैच में मेजबान भारत को न्यूजीलैंड से चुनौती मिल रही है.दोनों टीमें चार साल बाद एक बार फिर इस राउंड में भिड़ेंगी। पिछली बार 2019 में कीवी टीम ने करोड़ों भारतीयों के सपनों को चकनाचूर कर फाइनल में जगह बनाई थी. टीम इंडिया उस हार का बदला लेने उतरेगी. उनकी नजरें 2011 के बाद फाइनल में पहुंचने पर टिकी हैं।

न्यूजीलैंड के नौ विकेट गिरे

321 रन पर न्यूजीलैंड के छह विकेट गिर चुके हैं। मोहम्मद शमी ने टिम साउदी को लोकेश राहुल के हाथों कैच कराया। साउदी ने 10 गेंद में नौ रन बनाए। अब ट्रेंट बोल्ट के लोकी फर्ग्यूसन क्रीज पर हैं।

सैंटनर नौ रन बनाकर आउट

319 रन पर न्यूजीलैंड के आठ विकेट गिर चुके हैं। मिचेल सैंटनर नौ रन बनाकर आउट हो चुके हैं। मोहम्मद सिराज ने उन्हें रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। अब टिम साउदी के साथ ट्रेंट बोल्ट क्रीज पर हैं। भारत की जीत तय हो चुकी है। इस मैच में सिर्फ औपचारिकताएं रह गई हैं।

मिचेल 134 रन बनाकर आउट

306 रन पर न्यूजीलैंड का सातवां विकेट गिरा है। डेरिल मिचेल 119 गेंद में 134 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने नौ चौके और सात छक्के लगाए। मोहम्मद शमी ने उन्हें रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया। इस मैच में यह शमी की पांचवीं सफलता है। अब सैंटनर और टिम साउदी क्रीज पर हैं। भारत की जीत लगभग पक्की हो चुकी है। 47 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 313/7 है। कीवी टीम को जीत के लिए आखिरी तीन ओवरों में 85 रन की जरूरत है।

चैपमैन भी पवेलियन लौटे

298 रन पर न्यूजीलैंड का छठा विकेट गिरा है। मार्क चैपमैन पांच गेंद में दो रन बनाकर आउट हुए। कुलदीप यादव ने उन्हें रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया। अब डेरिल मिचेल के साथ मिचेल सैंटनर क्रीज पर हैं। मैच में टीम इंडिया का पलडा भारी है। 45 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 306/6 है। आखिरी पांच ओवर में कीवी टीम को जीत के लिए 92 रन की जरूरत है।

ग्लेन फिलिप्स आउट

43वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने ग्लेन फिलिप्स को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया। वह 33 गेंद में चार चौके और दो छक्के की मदद से 41 रन बनाकर आउट हुए। अब न्यूजीलैंड को सात ओवर में 103 रन की जरूरत है। फिलहाल न्यूजीलैंड का स्कोर 43 ओवर के बाद पांच विकेट पर 295 रन है। डेरिल मिचेल और मार्क चैपमैन क्रीज पर हैं।

फिलिप्स-मिचेल के बीच अर्धशतकीय साझेदारी

ग्लेन फिलिप्स और डेरिल मिचेल के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है। दोनों तेज गति से रन बना रहे हैं और कीवी टीम मैच में बनी हुई है। 41 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 286/4 है।

मिचेल ने जमाया शतक

न्यूजीलैंड के लिए मुश्किल वक्त में आकर डेरेल मिचेल ने एक बार फिर से शानदार पारी खेलते हुए शतक जमाया. 8 चौके और 5 छक्के की बदौलत 85 बॉल पर इस बैटर ने अपनी सेंचुरी पूरी की.

मिचेल की हाफ सेंचुरी

न्यूजीलैंड के लिए डेरेल मिचेल ने बहुत ही शानदार पारी खेली है. 49 गेंद का सामना करने के बाद 5 चौके और 2 छक्के जमाते हुए अपने पचास रन पूरे किए. भारत के खिलाफ गेंदबाजों का अब तक जमकर सामना किया है. टीम का स्कोर 23 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 148 रन है।

मिचेल-विलियम्सन के बीच शतकीय साझेदारी

डेरिल मिचेल और केन विलियम्सन के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है। दोनों अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं और कीवी टीम मैच में बनी हुई है। 17 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 104/2 है।

मिचेल-विलियम्सन ने संभाली पारी

डेरिल मिचेल और केन विलियम्सन ने न्यूजीलैंड की पारी संभाली है। दोनों अच्छी साझेदारी कर चुके हैं और अपनी टीम को लक्ष्य की तरफ ले जाने की कोशिश कर रहे हैं। 14 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 74/2 है।

शमी को दूसरी सफलता

भारत से मिले 398 रन के पहाड़ जैसे स्कोर का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम के दूसरा झटका लग चुका है. इस विश्व कप में 3 शतक जमा चुके रचिन रवींद्र को मोहम्मद शमी ने अपनी एक शानदार गेंद पर फंसाया और विकेट के पीछे केएल राहुल ने इसे लपकने में कोई गलती नहीं की.न्यूजीलैंड का पहला विकेट गिरा,30 रन पर न्यूजीलैंड का पहला विकेट गिरा है। मोहम्मद शमी ने डेवोन कॉन्वे को आउट किया। उन्होंने 15 गेंद में 13 रन बनाए। लोकेश राहुल ने उनका कैच पकड़ा। अब रचिन रवींद्र के साथ केन विलियम्सन क्रीज पर हैं। छह ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 34/1 है।

न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी शुरू

398 रन का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी शुरू हो चुकी है। रचिन रवींद्र और डेवोन कॉन्वे की जोड़ी क्रीज पर है। कॉन्वे ने चौके के साथ पारी की शुरुआत की है। उन्होंने पहले ओवर में ही बुमराह के खिलाफ दो चौके जड़ दिए। एक ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान के आठ रन है। कोहली और श्रेयस की शानदार बल्लेबाजी के चलते टीम इंडिया बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल रही है, लेकिन गेंदबाजों को भी मेहनत करके विकेट लेने होंगे। ऐसा नहीं होने पर कीवी टीम इस पिच पर आसानी से लक्ष्य का पीछा कर सकती है।

भारत का तीसरा विकेट गिरा

381 रन पर भारत का तीसरा विकेट गिरा है। श्रेयस अय्यर 70 गेंद में 105 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और आठ छक्के लगाए। उनकी शानदार पारी के चलते भारत का स्कोर 400 रन के करीब पहुंच गया है।

अय्यर शतक बनाकर आउट

श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पूरे मैच का नक्शा ही बदल दिया. 8 आसमानी छ्क्के और 4 चौके जमाते हुए 70 बॉल पर 150 की स्ट्राइक रेट से 105 रन की पारी खेल डाली।

अय्यर का लगातार दूसरा शतक

श्रेयस अय्यर नंबर चार पर आकर भारतीय टीम के लिए गजब की पारी खेली है. लगातार दूसरे मुकाबले में वर्ल्ड कप सेंचुरी जमाकर टीम इंडिया के बड़े स्कोर तक पहुंचाया. नीदरलैंड्स के बाद अब न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में धमाकेदार शतक ठोका. 67 बॉल पर 3 चौके और 8 छक्के लगाकर सेंचुरी पूरी की।

भारत का दूसरा विकेट गिरा

327 रन पर भारत का दूसरा विकेट गिरा है। विराट कोहली 113 गेंद में 117 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके और दो छक्के लगाए। उनकी शानदार पारी के चलते भारत के पास 400 रन बनाने का मौका है। अब श्रेयस अय्यर के साथ लोकेश राहुल क्रीज पर हैं। ये दोनों अंत के ओवरों में तूफानी अंदाज में रन बनाना चाहेंगे।

विराट की तीसरी सेंचुरी

विराट कोहली ने विश्व कप में तीसरा शतक जमाने के साथ ही महान सचिन तेंदुलकर के वनडे में 49 शतक के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया. 106 बॉल पर 8 चौके और 1 छक्का जमाकर उन्होंने इस बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया।

विराट शतक के करीब

विराट कोहली आईसीसी विश्व कप में तीसरा शतक बनाने के करीब पहुंच चुके हैं. सचिन तेंदुलकर के वनडे में 49 शतक के रिकॉर्ड की बराबरी कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में की थी।

श्रेयस अय्यर की फिफ्टी

श्रेयस अय्यर ने नंबर चार पर आकर इस विश्व कप में क्या गजब का खेल दिखाया है. पिछले मुकाबले में शतक और अब यहां आकर फिफ्टी जमाई है. सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 35 बॉल का सामना कर 2 चौके और 4 आसमानी छक्के लगाते हुए अर्धशतक पूरा किया।

श्रेयस और विराट का आक्रामक खेल

श्रेयस अय्यर और विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों पर दोनों तरफ से हमला बोला हुआ है. भारतीय टीम यहां से बड़े आराम से 350 रन तक पहुंचती नजर आ रही है. 33 ओवर में भारत का स्कोर 1 विकेट के नुकसान 238 रन बनाए हैं. श्रेयस 30 जबकि विराट 78 रन बनाकर खेल रहे हैं.

30 ओवर में भारत 214/1

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में जो आक्रामक शुरुआत की थी विकेट गिरने के बाद भी उसे बल्लेबाजों ने बनाए रखा है. विराट कोहली और श्रेयस अय्यर बड़े शॉट लगाकर रन रेट को बनाए रखा है. 30 ओवर के बाद भारत का स्कोर 1 विकेट पर 214 रन है. रोहित शर्मा 47 रन बनाकर आउट हुए जबकि शुभमन गिल 79 के स्कोर पर रिटायर हर्ट होकर वापस लौटे.

विराट कोहली ने ठोकी फिफ्टी

विराट कोहली ने अर्धशतक ठोक दिया है. न्यूजीलैंड की टीम विकेट के लिए तरसती नजर आ रही है. विराट ने इस मैच में अपनी 50वीं हाफ सेंचुरी ठोक दी है.

भारत का पहला विकेट गिरा

71 रन पर भारत का पहला विकेट गिरा है। कप्तान रोहित शर्मा 29 गेंद में 47 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। टिम साउदी की गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में उन्होंने केन विलियम्सन को कैच थमा दिया। यह काफी मुश्किल कैच था, लेकिन विलियम्सन ने शानदार कैच पकड़ा। अब शुभमन गिल के साथ विराट कोहली क्रीज पर हैं। नौ ओवर के बाद भारत का स्कोर 75/1 है।

भारत का स्कोर 50 रन के पार

भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 50 रन के पार जा चुका है। रोहित शर्मा तेज गति से रन बना रहे हैं और अर्धशतक के करीब पहुंच गए हैं। सात ओवर के बाद भारत का स्कोर 61/0 है।

रोहित विश्व कप में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

रोहित शर्मा ने इस मैच में तीन छक्के जड़ दिए हैं और वह विश्व कप में 50 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। वह विश्व कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा। वह विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा 28 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में भी क्रिस गेल को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 2015 विश्व कप में 26 छक्के लगाए थे।

भारत का स्कोर 50 रन के पार

भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 50 रन के पार जा चुका है। रोहित शर्मा तेज गति से रन बना रहे हैं और अर्धशतक के करीब पहुंच गए हैं। सात ओवर के बाद भारत का स्कोर 61/0 है।

रोहित विश्व कप में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

रोहित शर्मा ने इस मैच में तीन छक्के जड़ दिए हैं और वह विश्व कप में 50 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। वह विश्व कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा। वह विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा 28 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में भी क्रिस गेल को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 2015 विश्व कप में 26 छक्के लगाए थे।

भारत ने तीन ओवर में बिना विकेट खोए 25 रन बनाए

भारत ने तीन ओवर में बिना विकेट खोए 25 रन बना लिए हैं। रोहित और गिल अच्छी लय में दिख रहे हैं। दोनों तेज गति से रन बना रहे हैं। चार ओवर के बाद भारत का स्कोर बिना नुकसान 38 रन है।

भारत ने दो ओवर में 18 रन बनाए

भारत ने दो ओवर में बिना विकेट खोए 18 रन बना लिए हैं। रोहित और गिल दोनों तेज गति से रन बना रहे हैं और दोनों बल्लेबाज दो-दो चौके लगा चुके हैं। टीम इंडिया अपने चिर परिचित अंदाज में खेल रही है और एक बार फिर पावरप्ले में बड़ा स्कोर बनाने की राह पर है।

भारत की बल्लेबाजी शुरू

भारत की बल्लेबाजी शुरू हो चुकी है। रोहित शर्मा और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी क्रीज पर है। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने पहला ओवर किया। रोहित शर्मा ने एक बार फिर आक्रामक शुरुआत की है। उन्होंने पहले ही ओवर में बोल्ट पर दो चौके लगाए। एक ओवर के बाद भारत का स्कोर 10/0 है।