Headlines
Loading...
भैरव अष्टमी विशेष :: देश में कहां-कहां हैं काल भैरव के प्रसिद्ध मंदिर, इनसे जुड़ी धार्मिक मान्यता भी जानें,,,।

भैरव अष्टमी विशेष :: देश में कहां-कहां हैं काल भैरव के प्रसिद्ध मंदिर, इनसे जुड़ी धार्मिक मान्यता भी जानें,,,।

काल भैरव मंदिर (काशी) - भारत के काल भैरव के अनेक मंदिर हैं लेकिन सबसे प्रसिद्ध मंदिर काशी में स्थित है। यहां काल भैरव को काशी का कोतवाल कहा जाता है। इनके दर्शन के बिना बाबा विश्वनाथ की पूजा अधूरी मानी जाती है।

काल भैरव मंदिर (उज्जैन) - भैरव का अर्थ होता है भय का हरण करने वाला। ये शिव जी के गण और माता पार्वती के अनुचर हैं। उज्जैन के काल भैरव मंदिर में बाबा भैरव को प्रसाद में शराब (मदिरा) चढ़ाई जाती है।
 

घोड़ाखाड़ बटुक भैरव मंदिर (नैनीताल) - नैनीताल के पास ही पहाड़ी पर घोड़ाखाल का बटुक भैरव मंदिर बहुत प्रसिद्ध है, यहां बाबा भैरव की स्वेत गोल प्रतिमा की पूजा की जाती है, इन्हें गोलू देवता भी कहा जाता है। यहां भक्त मन्नत पूरी होने पर मंदिर में घंटी दान करते हैं।
 

बटुक भैरव (नई दिल्ली) - नई दिल्ली के चाणक्य पुरी में एक कुएं के ऊपर बटुक भैरव विराजित हैं जहां दर्शन के लिए लंबी लाइन लगती है। ये प्रतिमा पांडव भीमसेन काशी से लाए थे। प्रतिमा में बाबा भैरव का सिर्फ चेहरा है, जिनकी पूजा होती है।

किलकारी भैरव (दिल्ली) - देश की राजधानी दिल्ली के पुराने किले पास स्थित किलकारी भैरव मंदिर बेहद प्रसिद्ध है। किलकारी अर्थात किसी बच्चे का खुशी से चिल्लाना। कहा जाता है कि इस मंदिर को भी पांडवों ने बनवाया था।

यह भारत के पांच प्रसिद्ध बाबा काल भैरव मंदिर हैं जिनके दर्शन मात्र से ही मनुष्य की सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।