Headlines
Loading...
NZ Semi Final Chances: न्यूजीलैंड को रन रेट नहीं इस बात की है टेंशन, आसान भाषा में जानें ये समीकरण,,,।

NZ Semi Final Chances: न्यूजीलैंड को रन रेट नहीं इस बात की है टेंशन, आसान भाषा में जानें ये समीकरण,,,।

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत में शानदार प्रदर्शन किया। धर्मशाला में भारत से हारने के बाद टीम पटरी से उतर गई। इसके बाद लगातार 4 मैच हारी। खिलाड़ियों का चोटिल होना भी टीम के लिए परेशानी का कारण है।कीवी टीम का रन रेट पाकिस्तान और अफगानिस्तान के काफी बेहतर है। ऐसे में उसकी बात सिर्फ जीत से बन जानी चाहिए। 

हालांकि, कीवी टीम को थोड़ा भाग्य का भी सहारा चाहिए। पाकिस्तान ने पिछले मैच में उसे 402 रन के टारगेट के बाद भी हरा दिया था। कारण थी बारिश। बारिश के कारण मैच पूरा नहीं हुआ और डकवर्थ लुईस से पाकिस्तान जीता। बारिश ही कीवी टीम के लिए चिंता का कारण है। बेंगलुरु में ही उसे आखिरी मैच खेलना है। न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंचा तो वह वानखेड़े में भारत से भिड़ेगा। 2019 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल हर किसी को याद है। 

आइए समझते हैं न्यूजीलैंड कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकता है?

पाकिस्तान के खिलाफ बारिश से प्रभावित मैच में 401 रन बनाने के बावजूद हार मिली। कीवी टीम का भाग्य उनके अपने हाथों में नहीं है। उन्हें गुरुवार को बेंगलुरू में श्रीलंका को हराना है, जहां बारिश का पूर्वानुमान है।

यदि न्यूजीलैंड को श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ता है, तो उनके पास एकमात्र रास्ता यह होगा कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान भी हार जाएं, जिससे नेट रन रेट पर बात आ जाए।

यदि कीवी टीम का मैच धुलता है, तो उनके नौ अंक होंगे और यदि अफगानिस्तान और पाकिस्तान हार जाते हैं, तो वे कीवी टीम सेमीफाइनल में होगी। यदि तीनों टीमें जीतती या हारती हैं, तो न्यूजीलैंड के पास आगे बढ़ने का अच्छा मौका होगा क्योंकि उनका रन रेट (+0.398) काफी बेहतर है।