Headlines
Loading...
इंदिरा गांधी की 105वी जयंति आज: PM मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने दी श्रद्धांजलि, राहुल गांधी ने दादी के नाम लिखा स्पेशल नोट,,,।

इंदिरा गांधी की 105वी जयंति आज: PM मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने दी श्रद्धांजलि, राहुल गांधी ने दादी के नाम लिखा स्पेशल नोट,,,।

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आज 105वीं जन्म जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें याद किया और श्रद्धाजंलि अर्पित की। इस मौके पर कई कांग्रेस नेताओं ने भी उन्हें याद किया, जिसके तहत पार्टी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी ने शक्ति स्थल जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने एक्स पर ट्वीट कर लिखा, "भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धाजंलि।"
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि इंदिरा गांधी ने देश के लिए अपना सब कुछ बलिदान कर दिया। खड़गे ने एक्स पर पोस्ट किया, 'भारत की पहली महिला प्रधान मंत्री और हमारी आदर्श इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर हमारी विनम्र श्रद्धांजलि। भारत की एकता और अखंडता को बनाए रखने और हमारे देश को मजबूत और प्रगतिशील बनाने में, उन्होंने लगातार भारत के लिए कुशल नेतृत्व, सच्ची निष्ठा और दृढ़ इच्छाशक्ति का प्रदर्शन किया और देश के लिए अपना सब कुछ बलिदान कर दिया।"
कांग्रेस वरिष्ठ नेता और इंदिरा गांधी के पोते राहुल गांधी ने आज अपनी दादी को याद करते हुए सोशल मीडिया पर एक स्पेशल नोट लिखा और उन्हें श्रद्धाजंलि दी। उन्होंने लिखा, 'भारत के लिए, एक जन नेता, प्रधान मंत्री। मेरे लिए, मेरी दादी, मेरी शिक्षिका। देश और जनता के प्रति समर्पण के आपके द्वारा सिखाए गए मूल्य मेरे हर कदम की ताकत हैं, मेरी सोच की ताकत हैं!'इस पोस्ट के साथ राहुल गांधी ने अपनी और इंदिरा गांधी की तस्वीर भी शेयर की, जिसमें राहुल छोटे हैं और इंदिरा उनके साथ खेल रही हैं।
इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर, 1917 को हुआ था और उन्होंने राष्ट्रीय राजनीति में अपनी छाप छोड़ी और 1966 से 1977 तक और फिर 1980 से 31 अक्टूबर, 1984 को उनकी हत्या तक तीसरी प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।

देश की पहली और आज तक की एकमात्र महिला प्रधानमंत्री, वह कांग्रेस के नेता के रूप में भारतीय राजनीति में एक केंद्रीय व्यक्ति के रूप में उभरीं।
स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की बेटी, इंदिरा के बाद उनके बेटे राजीव गांधी देश के सर्वोच्च पद पर आसीन हुए।

उनके 15 साल और 350 दिनों के संयुक्त कार्यकाल ने उन्हें अपने पिता के बाद दूसरी सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली पीएम बना दिया।