Headlines
Loading...
10 ओवर की गेंदबाजी,10 मेडन 0 रन - 8 विकेट 10 साल के बच्चे ने क्रिकेट की दुनिया में किया कमाल, हैरत में है बड़े से बड़े दिग्गज,,,।

10 ओवर की गेंदबाजी,10 मेडन 0 रन - 8 विकेट 10 साल के बच्चे ने क्रिकेट की दुनिया में किया कमाल, हैरत में है बड़े से बड़े दिग्गज,,,।

World Cricket: क्रिकेट का ज्ञात इतिहास लगभग तीन सदी पुराना है। इस दौरान खेल में कई बड़े रिकॉर्ड बने और कई टूटे। कई रिकॉर्ड तो ऐसे भी हैं, जो सिर्फ एक बार बने और उनका टूटना लगभग असंभव है।हालांकि, फिर भी आय दिन क्रिकेट (Cricket) जगत में अनोखे रिकॉर्ड बनते हैं, जिन्हे देख सभी हैरान होते हैं। 

इसी क्रम अब श्रीलंका के एक युवा खिलाड़ी ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जिसके बारे में शायद ही कभी किसी ने सोचा होगा। 10 वर्षीय गेंदबाज ने बिना एक भी रन खर्च किए 10 ओवर डाले। आइये आपको विस्तार से बताते हैं कि पूरा रिकॉर्ड क्या है और यह किस टीम के खिलाफ बनाया गया है।

बिना एक भी रन खर्च किए फेंक डाले 10 ओवर

दरअसल, श्रीलंका के युवा गेंदबाज सेलवालकरन ऋषियुद्धन ने कमाल का प्रदर्शन दिखाते हुए 9.4 ओवर में बिना कोई रन दिए 8 विकेट झटक लिए। यहां ध्यान देने वाली बात यह कि सेलवालकरन की उम्र महज 10 साल की है। उन्होंने अंडर 13 के दूसरे डिविजन के मुकाबले में उन्होंने यह कीर्तिमान बनाते हुए अपनी टीम को यादगार जीत दिलाई। साथ ही इस प्रदर्शन के बाद वह पूरी दुनिया में छा गए हैं।

सेलवालकरन ने हिंदु कॉलेज कोलंबो की ओर से खेलते हुए एमडीएच जयवर्धने नामक स्कूल के खिलाफ 9.4 ओवर का स्पेल डाला, जिसमें उन्होंने एक भी रन नहीं दिया और 8 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया, जिसके चलते विरोधी टीम केवल 28 रन पर ही ढ़ेर हो गई।

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को अपना आदर्श मानते हैं सेलवालकरन

श्रीलंका ने क्रिकेट (Cricket) जगत को मुथैया मुरलीधरन के रूप में महान स्पिनर दिया। सेलवालकरन भी मुरलीधरन के शहर कोलम्बो से हैं। ऐसे में सभी को उम्मीद थी कि वे मुथैया के नक़्शे कदम पर चल रहे होंगे। मगर ऐसा नहीं है यह युवा श्रीलंकाई स्पिनर ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी खिलाड़ी नाथन लायन को अपना आदर्श मानते हैं।

सेलवालकरन का सपना है कि वह श्रीलंका के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलें। वहीं, उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए स्कूल ने उन्हें तोहफे में क्रिकेट किट (Cricket Kit) दी है। स्कूल ने एक बयान जारी करते हुए बताया, "मास्टर सेलवालकरन ऋषियुद्धन को शानदार बॉलिंग स्पैल के लिए बधाई। उन्होंने 9.4 ओवर में 0 रन दिए और आठ विकेट झटके। इसमें नौ ओवर मेडन रहे।"