Headlines
Loading...
यूपी :: गली-गली उड़ेगा ड्रोन पकड़ेगा बिजली चोर, लखनऊ, वाराणसी और कानपुर के बाद मेरठ में किया जाएगा ड्रोन का प्रयोग,,,।

यूपी :: गली-गली उड़ेगा ड्रोन पकड़ेगा बिजली चोर, लखनऊ, वाराणसी और कानपुर के बाद मेरठ में किया जाएगा ड्रोन का प्रयोग,,,।

यूपी :: लखनऊ, वाराणसी, कानपुर के बाद अब पावर कारपोरेशन के अफसर मेरठ समेत पश्चिमांचल के विभिन्न शहरी-ग्रामीण इलाकों में बिजली चोरों से निपटने के लिए ड्रोन कैमरे का प्रयोग करने जा रहे हैं। घनी आबादी वाले इलाकों में ड्रोन उड़ाकर वीडियोग्राफी कराई जाएगी। कैमरे में पुष्टि होने के बाद बिजली चोरों पर कार्रवाई की तैयारी है। शहर में 15 दिसंबर के बाद से ड्रोन उड़ाकर बिजली चोरों के खिलाफ अभियान चलाने की तैयारी है।

बिजली चोरों पर शिकंसा कसने एवं लाइन लॉस कम करने के लिए पीवीवीएनएल अफसरों ने ड्रोन कैमरे से बिजली चोरी पकड़ने के लिए कवायद शुरू कर दी। अभियंता ड्रोन का उपयोग अपने स्तर पर कर सकेंगे, इसके लिए शासन स्तर से हरी झंडी मिल गई। माना जा रहा है कि नया प्रयोग बिजली लाइन लॉस एवं बिजली चोरी पर अंकुश लगाएगा।

सूबे के कई शहरों में ड्रोन के जरिए बिजली चोरी पकड़ने में सफलता मिली है। इसके आधार पर पश्चिमांचल के 14 जिलों में मेरठ समेत सर्वाधिक बिजली चोरी वाले इलाकों में ड्रोन के जरिए बिजली चोरों तक पहुंचने की कवायद में पीवीवीएनएल अफसर जुट गए। शहर के सर्वाधिक बिजली चोरी एवं लाइन लॉस वाले इलाकों को चिहिन्त कर लिया है। इन इलाकों में 15 के बाद से ड्रोन के जरिए विशेष अभियान चलाएंगे। जहां बिजली चोरी के मामले पकड़ में आएंगे, वहां कार्रवाई होगी।
* राजेंद्र बहादुर, अधीक्षण अभियंता शहर।

शहर के यह इलाके निशाने पर आए

बिजली चोरी रोकने के लिए शहर के जिन इलाकों को बिजली चोरी, लाइन लॉस के लिए चिहिन्त किया है इनमें लिसाड़ी गेट, लिसाड़ी रोड, माधवपुरम, गंगानगर, ग्रेटर गंगा, अब्दुल्लापुर, वैशाली, रेलवे रोड भूसा मंडी हैं। इन इलाकों मे ड्रोन से निगरानी होगी। ड्रोन से बिजली के खंभों और मीटरों की निगरानी की जाएगी। ड्रोन के जरिए सघन इलाकों में कटिया लगाकर की जा रही बिजली चोरी भी पकड़ेंगे।