Headlines
Loading...
Happy Birthday Mithali Raj 'लेडी तेंदुलकर' मिताली राज हुईं 41 साल की, अब तक नहीं की है शादी, जाने इनके बारे में,,,।

Happy Birthday Mithali Raj 'लेडी तेंदुलकर' मिताली राज हुईं 41 साल की, अब तक नहीं की है शादी, जाने इनके बारे में,,,।

क्रिकेट न्यूज़ डेस्क। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुकी दिग्गज महिला क्रिकेटर मिताली राज आज अपना 41 वां जन्मदिन मना रही हैं। 3 दिसंबर 1982 को जन्म लेने वाली मिताली राज ने अब तक शादी नहीं की है। अक्सर खेल के साथ-साथ उनके निजी जीवन को लेकर भी चर्चा होती है। 

"लेडी डॉन तेंदुलकर" मिताली राज भारत ही नहीं बल्कि दुनिया की महानतम बल्लेबाजों में शुमार हैं। उन्हें इस कारण ही लेडी तेंदुलकर कहा जाता है। भारत में महिला क्रिकेट का चेहरा बदलने और उसे महत्व दिलाने का श्रेय मिताली राज को ही जाता है। बताया जाता है कि बचपन में मिताली राज क्रिकेट के साथ-साथ भरतनाट्यम भी करती थीं। मिताली के पिता ने तय कर लिया था कि उनकी बेटी क्रिकेटर ही बनेगी।
 
मिताली राज ने 1999 में भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया। साल 2004 में महज 22 साल की उम्र में वह भारतीय टीम की कप्तान बनी गईं।इसके बाद बतौर बैटर तो वह हिट साबित हुईं ही, साथ ही उन्होंने कप्तान के तौर पर भारतीय महिला टीम को एक नई राह दिखाई।
 

मिताली की कप्तानी में भारतीय महिला टीम ने 2017 के वनडे विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी, हालांकि खिताब जीतने से चूक गई थी।मिताली का शानदार करियर रहा और उनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। मिताली राज ने बतौर महिला क्रिकेटर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

उन्होंने तीनों ही प्रारूप में 333 मैचों में 10,869 रन बनाए हैं। उनके नाम 8 शतक और 85 अर्धशतक हैं । टेस्ट में 214 रन की शानदार पारी खेली । वह दोहरा शतक जड़ने वाली सबसे कम उम्र की क्रिकेटर हैं। मिताली ने संन्यास के बाद कमेंट्री में हाथ भी आजमाया है।