Headlines
Loading...
India vs Australia: भारत क्या आज T20I क्रिकेट में रचेगा इतिहास? पाकिस्तान को पछाड़ बनाएगा ये वर्ल्ड रिकॉर्ड,,,।

India vs Australia: भारत क्या आज T20I क्रिकेट में रचेगा इतिहास? पाकिस्तान को पछाड़ बनाएगा ये वर्ल्ड रिकॉर्ड,,,।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी 5 मैच की टी20 सीरीज का चौथा मुकाबला आज यानी 1 दिसंबर को रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाना है। इस सीरीज में भारत 2-1 से आगे चल रहा है।

टीम इंडिया की नजरें चौथे टी20 में जीत दर्ज कर सीरीज पर कब्जा जमाने के साथ इतिहास रचने पर होगी। दरअसल, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमों की लिस्ट में भारत और पाकिस्तान संयुक्त रूप से पहले पायदान पर हैं। अगर टीम इंडिया आज ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाने में कामयाब रहती है तो वह इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन जाएगी।

भारत ने अभी तक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में खेले 212 में से 135 मुकाबले जीते हैं, वहीं 67 ड्रॉ, 4 टाई और 6 मुकाबलों का रिजल्ट नहीं निकल पाया। वहीं चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान ने इतने ही मैच 226 मुकाबले खेलकर जीते हैं। भारत का विनिंग रेशो पाकिस्तान से कई ज्यादा है। टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया का विनिंग रेशो 2.014 का है, वहीं पाकिस्तान का 1.646 का।

भारत अगर आज ऑस्ट्रेलिया को चौथे टी20 में हराता है तो वह इस फॉर्मेट में सबसे अधिक 136 मैच जीतने वाला देश बन जाएगा। आज तक क्रिकेट के इतिहास में कोई टीम इस मुकाम तक नहीं पहुंची है।

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें-

भारत- 135
पाकिस्तान- 135
न्यूजीलैंड- 102
साउथ अफ्रीका- 95
ऑस्ट्रेलिया- 94
इंग्लैंड- 92
श्रीलंका- 79
वेस्टइंडीज- 76
अफगानिस्तान- 74

रायपुर में पहली बार खेला जाएगा टी20 इंटरनेशल मैच

रायपुर का शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम पहली बार किसी टी20 इंटरनेशनल मैच की मेजबानी करेगा। इस मैदान पर अभी तक एकमात्र इंटरनेशनल मैच वनडे फॉर्मेट में इसी साल खेला गया था। जनवरी में भारत और न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवर फॉर्मेट में रायपुर में भिड़ी थी, जहां टीम इंडिया ने 8 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की थी।