Headlines
Loading...
जानें घर में विराजे लड्डू गोपाल को क्यों नहीं छोड़ते है अकेला, इसका है बड़ा दिलचस्प कारण

जानें घर में विराजे लड्डू गोपाल को क्यों नहीं छोड़ते है अकेला, इसका है बड़ा दिलचस्प कारण

धर्म एवं आस्था::हिंदू मान्यताओं के मुताबिक घर में लड्डू गोपाल को स्थापित करने से घर में सौभाग्य और समृद्धि आती है। बता दें कि कोई घर के मंदिर में लड्डू गोपाल की पूजा करता है तो उसकी सेवा में कुछ विशेष नियम लागू होते हैं। अगर आप इन नियमों का पालन करेंगे तो घर में खुशियां बनी रहेंगी। हम आपको बता दें कि घर में लड्डू गोपाल को स्थापित करना कई मायनों में लाभकारी माना जाता है, और उनकी सेवा पर कुछ विशेष नियम भी लागू होते हैं। साथ ही उनमें से एक ये है कि लड्डू गोपाल को स्थापित करने के बाद उन्हें कभी भी अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। तो आइये विस्तार से जानते हैं इसका कारण….

लड्डू गोपाल को अकेले नहीं छोड़ना चाहिए

हिंदू मान्यताओं के मुताबिक घर में यदि लड्डू गोपाल को स्थापित करते हैं तो उन्हें कभी भी अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। बता दें कि कोई व्यक्ति बाहर जा भी रहा है तो उन्हें साथ जरूर ले जाएं। हालांकि लड्डू गोपाल एक बच्चे के स्वरूप के होते हैं। इसलिए उनकी पूरी देख-रेख बिलकुल एक छोटे बच्चे की तरह करनी होती है। साथ ही एक छोटे बच्चे की तरह कहीं भी अकेले रहने से डर लगता है, और यही कारण है कि उन्हें कभी-भी अकेला घर में नहीं छोड़ना चाहिए।

लड्डू गोपाल की सेवानियम

बता दें कि प्रतिदिन लड्डू गोपाल को एक नन्हे बच्चे की तरह स्नान कराना चाहिए, और इसके लिए शंख का प्रयोग करना चाहिए। हालांकि शंख मां लक्ष्मी का वास होता है। जिसे नहाने के बाद पानी को हमेशा तुलसी के पौधे में डाल देना चाहिए।

लड्डू गोपाल का श्रृंगार

नहाने के बाद लड्डू गोपाल को साफ-सुथरे वस्त्र धारण करना चाहिए। जिसके बाद उन्हें चंदन का टीका लगा कर जेवर जरूर पहनाएं, बता दें कि पुराने वस्त्रों का उपयोग कर रहे हैं तो वो धुले हो।

भोग लगाएं लड्डू गोपाल

दरअसल लड्डू गोपाल को भोग लगाने के लिए सात्विक भोजन का भी उपयोग करें। दरअसल एक बच्चे की ही भाती ही उन्हें भी  चारो पहर भोग लगाना चाहिए, खाने में कभी भी लहसुन और प्याज का प्रयोग ना करें।