Headlines
Loading...
ICC रैंकिंग में पहले भारतीय पेसर बुमराह बने No.1,कपिल देव, श्रीनाथ और जहीर जो कमाल नहीं कर पाए, वो आज बुमराह ने कर दिया,,,।

ICC रैंकिंग में पहले भारतीय पेसर बुमराह बने No.1,कपिल देव, श्रीनाथ और जहीर जो कमाल नहीं कर पाए, वो आज बुमराह ने कर दिया,,,।

इंडियन पेसर जसप्रीत बुमराह ने इतिहास रच दिया है। ताजा जारी ICC टेस्ट रैंकिंग में बुमराह दुनिया के नंबर-1 एक गेंदबाज बन गए हैं। इंडियन पेसर ने रविचंद्रन अश्विन को पछाड़ा है। वो ये मुकाम हासिल करने वाले पहले इंडियन पेसर बन गए हैं। बुमराह ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ खत्म हुए दूसरे टेस्ट मैच में 9 विकेट हासिल किए थे। वो 'प्लेयर ऑफ द मैच' भी चुने गए थे।

7 जनवरी को जारी ICC रैंकिंग में बुमराह ने तीन पायदान की छलांग लगाई है। बुमराह कुल 881 प्वाइंट्स के साथ नंबर वन पोजिशन पर पहुंचे हैं। इससे पहले कपिल देव ने पेसर के तौर पर बेस्ट रैंकिंग हासिल की थी। वो रैंकिंग में नंबर-2 तक पहुंचे थे। कपिल देव दिसंबर 1979 से फरवरी 1980 तक रैंकिंग में नंबर-2 पर थे। जबकि स्टार पेसर जहीर खान ने अक्टूबर-नवंबर 2010 में नंबर-3 रैंकिंग की पोजिशन तक पहुंचे थे। रैंकिंग में साउथ अफ्रीका के स्टार पेसर कगिसो रबाडा दूसरे पायदान पर हैं। रबाडा के पास 851 प्वाइंट्स हैं। जबकि रविचंद्रन अश्विन को दो पायदान का नुकसान हुआ है। अश्विन 841 प्वाइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

वाह बुमराह हर भारतीयो को तुम्हारे ऊपर नाज है

वाइजाग टेस्ट की पहली पारी में बुमराह ने 45 रन देकर छह प्लेयर्स को आउट किया था। जबकि दूसरी पारी में इंडियन पेसर ने 46 रन देकर 3 विकेट लिए और टीम इंडिया की जीत में बड़ी भूमिका निभाई। बुमराह ने हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी कुल छह विकेट हासिल किए थे। बुमराह वाइजाग टेस्ट मैच के दौरान सबसे कम मैचों में 150 विकेट लेने वाले इंडियन पेसर भी बने थे। इंडियन पेसर इस साल भी अपने शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने साल की शुरुआत में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 61 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

यशस्वी-गिल को फायदा

वहीं, ताजा जारी रैंकिंग में युवा बैटर यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल को भी फायदा हुआ। दूसरे टेस्ट में शानदार डबल सेंचुरी लगाने वाले यशस्वी 37 स्थान के फायदे के साथ 29वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जबकि दूसरी पारी में शतक लगाने वाले शुभमन गिल 14 स्थान के फायदे के साथ 38वीं रैंक पर पहुंच गए हैं। बल्लेबाजों की रैंकिंग में केन विलियमसन टॉप पर बने हुए हैं।