Headlines
Loading...
गुलाब बाड़ी की महफिल शिव मंजरी के सितार पर रॉग छेड़ने से महक उठी, रॉगसोहनी में होली की है बंदिश पर... मंत्र मुक्त हुए श्रोतागण...

गुलाब बाड़ी की महफिल शिव मंजरी के सितार पर रॉग छेड़ने से महक उठी, रॉगसोहनी में होली की है बंदिश पर... मंत्र मुक्त हुए श्रोतागण...

वाराणसी, ब्यूरो। गुलाबों की मदहोश करने वाली खूशबू, संगीत की मधुर स्वरलहरियां, स्वरनाद पर मंत्रमुग्ध श्रोता। काशी के पारंपरिक सांगीतिक उत्सव गुलाबबाड़ी में 293 सालों की परंपरा सजीव हो उठी। कला प्रकाश तथा बनारस बीड्स की ओर से रविंद्रपुरी स्थित नीलांबर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

इसमें बनारस घराने के सितार वादक पं. शिवनाथ मिश्र ने अपने सुपुत्र पं. देवब्रत मिश्र तथा पौत्र कृष्णा मिश्र के साथ स्वरचित राग शिवमंजरी की सितार पर प्रस्तुति दी। सितार की तीन पीढ़ियों ने इस राग में विलंबित तथा द्रुत तीन ताल में गत प्रस्तुत की। होरी धुन पर समापन कर श्रोताओं को आनंदित किया। तबले पर प्रशांत मिश्र ने कुशल संगत की।

इसके पूर्व पहली प्रस्तुति दिल्ली पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों शोनित दास, तेजस्विनी उपाध्याय, सृजन सिंह, जाह्नवी माने और आद्या मुखर्जी ने सरस्वती वंदना की दी। इसके बाद राग सोहिनी में होली की बंदिश रंग ना डारो श्याम जी... तथा द्रुत तराना प्रस्तुत किया। तबला संगत समीर पटेल और हारमोनियम संगत पीयूष मिश्र द्वारा की गई। द्वितीय प्रस्तुति में आरना गुप्ता ने नाम को आधार भजन से अपनी प्रस्तुति प्रारंभ की। इसके बाद आज बिरज में होरी रे रसिया... का गायन किया।

तबले पर अविनाश तथा हारमोनियम पर पूजा गुप्ता ने सहयोग किया। तीसरी प्रस्तुति में अर्णव गुप्ता ने तबले पर तीनताल में रेला, फर्द, उठान, बांट आदि की प्रस्तुति दी। गुरु प्रीतम मिश्र ने तबले पर तथा सारंगी पर ध्रुव सहाय ने सहयोग किया। कार्यक्रम की अंतिम प्रस्तुति विदुषी सुचरिता गुप्ता के उपशास्त्रीय गायन की रही। उन्होंने गायन काफी में आयो फागुन मास पिया नहीं पास री... ठुमरी से शुरू किया। इसके बाद राग शाहना में ठुमरी होरी खेलूं में श्याम से डट के... का गायन किया।

राग कौशिक ध्वनि में दादरा मैंने माना रे पिया से... श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया। इसके बाद बनारसी चैता की प्रस्तुति की। राग भैरवी में दादरा फूल गेंदवा न मारो से... से समापन किया। तबले पर पं. ललित कुमार, हारमोनियम पर पं. पंकज मिश्र तथा वायलिन पर पं. सुखदेव मिश्र ने संगत की। कार्यक्रम में अशोक गुप्ता, सिद्धार्थ गुप्ता, शिवानी गुप्ता उपस्थित रहे।