Headlines
Loading...
श्री काशी विश्वनाथ धाम में सीएससी की तर्ज पर चलेगा वेलनेस सेंटर...सीएमओ, डॉ.संदीप चौधरी

श्री काशी विश्वनाथ धाम में सीएससी की तर्ज पर चलेगा वेलनेस सेंटर...सीएमओ, डॉ.संदीप चौधरी

वाराणसी, ब्यूरो। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम परिसर में वेलनेस सेंटर को पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) की तर्ज पर चलाने की तैयारी है। यहां ईसीजी की सुविधा है, लेकिन अब खून की जांच, ब्लड प्रेशर और इमरजेंसी में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का उपयोग भी किया जाएगा। 2 बेड भी लगाए गए हैं। आने वाले दिनों में इसको बढ़ाकर चार तक किया जाएगा।
विश्वनाथ धाम में पिछले कुछ दिनों से श्रद्धालुओं की संख्या अचानक बढ़ी है। औसतन हर दिन 3 से 4 लाख लोग दर्शन के लिए आ रहे हैं। 

* तेज धूप से श्रद्धालुओं की तबीयत बिगड़ जा रही है। श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए मंदिर में स्वास्थ्य विभाग की ओर स हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर चलाया जा रहा है, जिसको आरोग्य मंदिर नाम दिया गया है। 
* यहां प्राथमिक उपचार की व्यवस्था पहले से ही है। अब इसको प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की तर्ज पर संचालित किया जाएगा। 
* मंदिर के गेट के पास बाहर सड़क पर एंबुलेंस भी मौजूद रहेंगी, ताकि विश्वनाथ धाम स्थित केंद्र पर प्राथमिक उपचार के बाद श्रद्धालुओं को मंडलीय अस्पताल भेजा जा सके। - डॉ. संदीप चौधरी, सीएमओ ।

3 जगह विशेष कैंप में शाम 5 बजे तक रहेगी स्वास्थ्य टीम

सीएमओ ने बताया कि तीन जगहों पर विशेष स्वास्थ्य कैंप भी लगाया गया है। यहां मेडिकल ऑफिसर के साथ ही फार्मासिस्ट, वार्ड ब्वाय, स्टाफ नर्स, हेल्पर की डयूटी लगाई गई है। यहां सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक स्वास्थ्य टीम श्रद्धालुओं के जांच, इलाज में लगी है। इसमें चितरंजन पार्क, गंगा द्वार के पास और मंदिर के गेट के पास जगह तय कर 15 दिन तक विशेष कैंप चलेगा। यहां स्वास्थ्य सुविधाओं की निगरानी के लिए एडिशनल सीएमओ स्तर के अधिकारी को जिम्मेदारी दी गई है।

चार दिन में 25 से अधिक श्रद्धालु हुए बेहोश

काशी विश्वनाथ धाम में चार दिन में दर्शन करने वाले 25 से श्रद्धालु बेहोश हो चुके हैं। धाम के आरोग्य मंदिर में प्राथमिक उपचार के बाद लोगों को मंडलीय अस्पताल रेफर किया जा रहा है। इस बीच हर दिन 10 से 12 लोग डिहाइड्रेशन के शिकार हो रहे हैं। सीएमओ का कहना है कि शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। साथ ही खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

ललिता घाट, भैरव द्वार और मंदिर चौक पर शुरू हुआ प्याऊ

श्री काशी विश्वनाथ धाम में भीड़ और गर्मी को देखते हुए मंदिर प्रशासन की ओर से ललिता घाट, भैरव द्वार और मंदिर चौक पर अतिरिक्त शीतल जल प्याऊ का इंतजाम किया गया है। मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि धूप और गर्मी से बचाव के लिए अगले 48 घंटों में जर्मन हैंगर और मिस्ट फैन इंस्टाल्ड कर लिया जाएगा। रविवार को 5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा विश्वनाथ के दर्शन किए।