Headlines
Loading...
लोकसभा चुनाव के सातवें अंतिम चरण में यूपी की 13 सीटों पर 1 जून होगी वोटिंग, 30 मई को होगा प्रचार बंद, वाराणसी सबसे हॉट सीट...

लोकसभा चुनाव के सातवें अंतिम चरण में यूपी की 13 सीटों पर 1 जून होगी वोटिंग, 30 मई को होगा प्रचार बंद, वाराणसी सबसे हॉट सीट...

लखनऊ, ब्यूरो। दुनिया के सबसे बड़े चुनाव यानी भारत के लोकसभा चुनाव 2024 का अब जल्द ही समापन होने जा रहा है। 1 जून की तारीख को देशभर के विभिन्न राज्यों की कुल 57 सीटों पर वोटिंग होगी। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2024 का समापन हो जाएगा। इस चुनाव के लिहाज से उत्तर प्रदेश सबसे अहम राज्य है। यहां लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं जिसे हर राजनीतिक दल जीतना चाहता है। लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में यूपी की भी कई अहम सीटों पर वोटिंग होने जा रही है। आइए जानते हैं इन सीटों के बारे में।

इन 13 सीटों पर वोटिंग

लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें यानी आखिरी चरण में उत्तर प्रदेश की कुल 13 सीटों पर वोटिंग होगी। इनमें कई हाई प्रोफाइल सीटें भी शामिल हैं। लिस्ट की बात करें तो यूपी के महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज में वोटिंग होनी है।

इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

यूपी में सातवें चरण की हाई प्रोफाइल सीटों की बात करें तो इनमें पीएम मोदी की वाराणसी, अभिनेता सांसद रवि किशन की गोरखपुर आदि शामिल हैं। आपको बता दें कि इन 13 सीटों में से 11 पर भाजपा गठबंधन को साल 2019 में जीत मिली थी। गाजीपुर और घोसी सीट पर विपक्षी दलों ने कब्जा जमाया था। इसके अलावा बलिया सीट पर भी इस बार कांटे की टक्कर मानी जा रही है।

सीट भाजपा+ सपा+कांग्रेस बसपा

* वाराणसी नरेंद्र मोदी  अजय राय  अतहर जमाल लारी।

* महराजगंज पंकज चौधरी वीरेंद्र चौधरी मौसमे आलम।

* गोरखपुर रवि किशन काजल निषाद जावेद सिमनानी।

* कुशीनगर विजय दुबे अजय प्रताप सिंह शुभ नारायण चौहान।

* देवरिया शशांकमणि त्रिपाठी अखिलेश सिंह संदेश यादव।

* सलेमपुर रवींद्र कुशवाहा रमाशंकर राजभर भीम राजभर।

* घोसी अरविंद राजभर राजीव राय बालकृष्ण चौहान।

* बांसगांव कमलेश पासवान संदल प्रसाद रामसमूझ सिंह।

* बलिया नीरज शेखर सनातन पांडेय लल्लन सिंह यादव।

* गाजीपुर पारसनाथ राय अफजाल अंसारी डॉ. उमेश कुमार सिंह।

* चंदौली महेंद्र नाथ पांडे वीरेंद्र सिंह सत्येंद्र कुमार मौर्य।

* मिर्जापुर अनुप्रिया पटेल रमेश बिंद मनीष त्रिपाठी।

* रॉबर्ट्सगंज रिंकी सिंह कोल छोटे लाल करवार धनेश्वर गौतम ।।