Headlines
Loading...
वाराणसी में आज 47.2 डिग्री सेल्सियस की गर्मी मॉनसून से पहले UP को नही है गर्मी से राहत, जानें, किस दिन से होगी आंधी-बारिश...

वाराणसी में आज 47.2 डिग्री सेल्सियस की गर्मी मॉनसून से पहले UP को नही है गर्मी से राहत, जानें, किस दिन से होगी आंधी-बारिश...

वाराणसी, ब्यूरो। उत्तर प्रदेश को जेठ का महीना पूरे तपाए हुए है। पश्चिमी UP व बुंदेलखंड में प्रचंड ग्रीष्म लहर का प्रकोप बना हुआ है। प्रदेश में सोमवार को तीन स्थानों पर दिन का तापमान क्रमश-48-48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह हैं- आगरा, झांसी, और कानपुर। 

आज मंगलवार को वाराणसी में पारा 47.2 पर पहुंच गया। मथुरा-वृंदावन में भी पारा 47, बागपत में 46, चित्रकूट, इटावा में 45, गाजियाबाद व सुल्तानपुर में 46-46, प्रयागराज-45 डिग्री सेल्सियस तापमान तापमान दर्ज हुआ। इस बीच मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है। पूर्वी यूपी में आंधी-बारिश के आसार हैं। इससे गर्मी से राहत मिलेगी।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 28 मई को पूरे उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर ग्रीष्म लहर का प्रकोप बना रहेगा, लू से जनजीवन बेहाल रहेगा। 29 मई को भी राज्य में ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं। 30 मई से ग्रीष्म लहर में कुछ कमी आएगी। 31 मई से 2 जून के दरम्यान पश्चिमी यूपी में ग्रीष्म लहर का प्रकोप बना रहेगा जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में आंधी बारिश के आसार हैं।

कई इलाकों में प्रचंड ग्रीष्म लहर का रेड अलर्ट

मंगलवार 28 मई के लिए गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरय्या, जालौन, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में प्रचंड ग्रीष्म लहर का रेड अलर्ट जारी किया गया है। 

कौशांबी समेत 16 जिलों में यलो अलर्ट

कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, संतरविदास नगर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, बागपत, हापुड़, बुलंदशहर, एटा, मैनपुरी, हमीरपुर, महोबा में मंगलवार को गर्मी का यलो अलर्ट जारी किया गया है यानि इन स्थानों पर कहीं-कहीं प्रचंड ग्रीष्म लहर का प्रकोप रह सकता है। इसके अलावा कई स्थानों पर मंगलवार को रात का तापमान भी बढ़ा हुआ रहेगा।