Headlines
Loading...
486 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद, हवा का रुख है, किधर एनडीए और इंडी के अपने-अपने दावे, जानिये क्या है? सच...

486 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद, हवा का रुख है, किधर एनडीए और इंडी के अपने-अपने दावे, जानिये क्या है? सच...

Lok Sabha Election : लोकसभा चुनावों के लिए 6 चरणों की वोटिंग हो चुकी है, 1 जून को 7वें चरण के लिए मतदान होना बाकी है। 6 चरणों में लोकसभा की 486 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला मतदाताओं ने EVM में कैद कर दिया है, 1 जून के बाकी 57 सीटों पर वोटिंग के साथ ही 543 लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव पूर्ण हो जाएगा। 6 फेस की वोटिंग के बाद ही सियासी पार्टियां पूर्ण बहुमत का दम भर रही हैं। 

एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) है जो 5 चरणों के बाद से ही पूर्ण बहुमत और छठे और सातवें चरण में 400 की हुंकार भर रहे हैं, तो दूसरी ओर कांग्रेस के नेतृत्व वाला भारतीय राष्ट्रीय विकासशील समावेशी गठबंधन (INDI Alliance) है, जो लोकसभा चुनावों में 300 से ज्यादा सीटों के साथ सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं।

NDA के 400 पार का दावा

लोकसभा चुनाव की शुरुआत से ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 400 पार के नारे के साथ आगे बढ़ रही है। 5 चरण की वोटिंग के बाद भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि इन पांच चरणों में ही बहुमत का आंकड़ा पार हो चुका है, इसलिए आखिरी दो चरणों में जनता 400 पार कराएगी।

5 चरणों में 310 से ज्यादा सीट पर जीत- शाह

वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि 5 चरणों में NDA 310 सीटों से ज्यादा सीट जीत चुकी है। सातवें चरण में ये आंकड़ा 400 पार हो जाएगा। शाह ने चौथे चरण की वोटिंग के बाद दावा किया था कि बीजेपी 270 सीटों के साथ बहुमत हासिल कर चुकी है।

INDI गठबंधन के अपने दावे

कांग्रेस से लेकर आम आदमी पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल समेत तमाम सहयोगी पार्टियां अपनी जीत का दावा कर रही हैं। कांग्रेस के नेता जयराम रमेश कहते हैं कि गठबंधन पहले ही 272 सीटों के आंकड़े को पार कर चुका है। कुल मिलाकर 350 से अधिक सीटें जीतने की ओर बढ़ रहा है। INDIA जनबंधन एनडीए को हराने जा रहा है, 4 जून आ रहा है।

आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह दावा करते हैं कि उनके गठबंधन की 300 पार सीटें आ रही हैं। आम आदमी पार्टी दिल्ली में भी सभी 7 सीटों पर जीत का दावा करती है। बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और राजद नेता तेजस्वी यादव कहते हैं कि गठबंधन 300 पार कर चुका है और सरकार बनाएगा। 400 पाने की बात तो छोड़िए, उनके लिए (बीजेपी) 240 पाना भी मुश्किल है।

किस चरण में कितनी सीट और कितना मतदान हुआ?

छठे चरण के मतदान तक आंकड़ों को जरा देखा जाए तो हरेक चरण में वोटिंग 60 फीसदी से ऊपर हुई है। अभी तक 6 चरण में लोकसभा की 486 सीटों पर चुनाव संपन्न हो चुका है। आखिरी का एक चरण बाकी है, जिसमें लोकसभा की 57 सीटें हैं, जहां एक जून को मतदान होगा।
 
बहरहाल, 6 चरणों का मतदान हो चुका है, 1 जून को सातवें और अंतिम चरण के लिए वोटिंग होगी। दोनों ही गठबंधन अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं। अब किसके दावों में कितनी हकीकत है ये तो आने वाले 4 जून को ही पता चलेगा।