Headlines
Loading...
IPL 2024 में काव्या मारन की टीम SRH ने फैंस को दिखाया टी20 क्रिकेट का नया अवतार..

IPL 2024 में काव्या मारन की टीम SRH ने फैंस को दिखाया टी20 क्रिकेट का नया अवतार..

आईपीएल के 17वें साल में जो हुआ और जो आने वाले कुछ मैच में होने वाला है वो इस लीग को हमेशा के लिए बदल कर रख देगा। आईपीएल के 17वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद ने टी20 क्रिकेट में एक के बाद एक नए आयाम हासिल किए हैं। टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने की बात हो या फिर पावरप्ले में सर्वाधिक स्कोर बनाने की हर मोर्चे पर सनराइजर्स हैदराबाद ने इस सीजन एक नया स्टैंडर्ड सेट किया है। आलम यह है कि टीम अपने विरोधी को हरा नहीं रही बल्कि मनोबल भी तोड़ दे रही है। आइए नजर डालते हैं उन रिकॉर्ड्स पर जो इस बार सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने बनाए हैं और टी20 में बल्लेबाजों को फिर से सोचने पर मजबूर किया।

लखनऊ को थमाई रिकॉर्डतोड़ हार

हैदराबाद ने आईपीएल के 57वें मैच में लखनऊ के खिलाफ 166 रन के लक्ष्य को 9.4 ओवर में बिना किसी नुकसान के हासिल कर लिया। यह टी20 क्रिकेट में किसी टीम द्वारा 150 से ज्यादा के लक्ष्य को सबसे जल्दी हासिल करने का रिकॉर्ड है। इससे पहले यह रिकॉर्ड डेक्कन चार्जर्स के नाम था जिसने मुंबई के खिलाफ साल 2008 में 155 रन का लक्ष्य 12 ओवर में हासिल कर लिया था।

सबसे कम गेंद में 100 रन की साझेदारी 

इस मुकाबले में अभिषेक शर्मा और ट्रेविस हेड ने दूसरा सबसे तेज 100 रन की साझेदारी का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। दोनों ने इससे पहले दिल्ली के खिलाफ मैच में 30 गेंद में यह साझेदारी की थी। लखनऊ के खिलाफ उन्होंने 34 गेंद में यह कारनामा किया।

10 ओवर में सर्वाधिक टोटल का रिकॉर्ड 

10 ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी हैदराबाद ने लखनऊ के खिलाफ बना लिया। अभिषेक और हेड की जोड़ी ने 9.4 ओवर में 167 रन बनाए और अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया जो उन्होंने दिल्ली के खिलाफ बनाया था। दिल्ली के खिलाफ हैदराबाद ने 10 ओवर में 158 रन बनाए थे।

पावरप्ले में सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड

यह पहली बार नहीं हुआ है जब SRH ने इस तरह का विस्फोट बल्लेबाजी की है। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने पावरप्ले में सर्वाधिक स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड बनाया था। दिल्ली के खिलाफ इस मैच में हैदराबाद ने पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के रिकॉर्ड 125 रन बनाए थे।

टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक (Highest total in IPL)

इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने आरसीबी के खिलाफ मैच में टी20 क्रिकेट का सर्वाधिक स्कोर खड़ा किया था। आरसीबी के खिलाफ इस मैच में सनराइजर्स ने 287 रन बनाए थे जो टी20 क्रिकेट में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है।