Headlines
Loading...
उत्तर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर गारंटी कार्ड लेने पहुंची मुस्लिम महिलाएं, राहुल गांधी ने खटा खट अकाउंट में ₹1लाख पहुंचाने का किया था वादा...

उत्तर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर गारंटी कार्ड लेने पहुंची मुस्लिम महिलाएं, राहुल गांधी ने खटा खट अकाउंट में ₹1लाख पहुंचाने का किया था वादा...


लखनऊ, ब्यूरो। लोकसभा चुनाव का परिणाम सामने आने के दूसरे दिन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नया नजारा देखने को मिला। बुधवार सुबह से ही यूपी कांग्रेस पार्टी दफ्तर के बाहर पहुंचकर काफी तादाद में मुस्लिम महिलाएं 'गारंटी कार्ड' की मांग करने लगीं। यही नहीं, कई महिलाओं ने पहले से मिला हुआ कांग्रेस का गारंटी कार्ड अपने नाम, पता और नंबर भरकर पार्टी दफ्तर में जमा भी किया। कुछ महिलाओं का दावा है कि गारंटी कार्ड को भरकर जमा करने पर कांग्रेस कार्यालय से रसीद भी मिली है।

महिलाओं ने बताया कि चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस ने पैसे देने का वादा किया था, अब I.N.D.I.A. ने अच्छा प्रदर्शन किया है, इसलिए हम गांरटी कार्ड जमा करने आए हैं। तमाम महिलाएं गारंटी कार्ड लेने भी आई थीं।

 
गारंटी कार्ड के लिए कांग्रेस दफ्तर के बाहर खड़ी मुस्लिम महिलाएं

पता हो कि कांग्रेस ने 'गारंटी कार्ड' में अपने घोषणापत्र में किए गए वादों का उल्लेख किया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने नई दिल्ली में 3 अप्रैल को पार्टी के इस अभियान की शुरुआत की थी। कांग्रेस के इस गारंटी कार्ड में युवा न्याय योजना के तहत हर शिक्षित युवा को 1 लाख रुपए सालाना, नारी न्याय के अंतर्गत हर गरीब परिवार की महिला को एक लाख रुपए सालाना देने का वादा किया गया है। इसके अलावा, कम से कम 400 रुपए प्रति दिन के हिसाब से मनरेगा मजदूरी देने की बात कही है। वहीं, स्वामीनाथन फॉर्मूले वाली एमएसपी की कानूनी गारंटी समेत कर्ज माफी का वादा किया गया है।

इस गारंटी कार्ड में नीचे के ओर नाम, उम्र, घर में मतदाताओं की संख्या, पता, मोबाइल नंबर जैसी जानकारी दर्ज करने के लिए खाली स्थान दिए गए हैं। साथ ही एक क्यूआर कोड भी दिया गया है।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं को घर घर जाकर गारंटी कार्ड बांटने की जिम्मेदारी दी गई। अब चुनाव खत्म होने के बाद बाद भी कार्यकर्ता लोगों के बीच गारंटी कार्ड बांट रहे हैं और जरूरी जानकारी भरवाने के बाद जमा करने के दौरान उन्हें पार्टी के वादे के अनुसार लाभ प्राप्त करने के लिए रसीद भी दे रहे हैं।

गौरतलब है कि मंगलवार को घोषित 2024 के लोकसभा चुनाव के परिणाम में आई.एन.डी.आई.ए. गठबंधन को 234 सीटें मिली हैं। इसमें कांग्रेस को 99 सीटें हासिल हुई हैं। उधर, भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने 292 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया है।