Headlines
Loading...
आज 11 जून की बड़ी खबरें देखें "केसरी न्यूज नेटवर्क" पर "सबसे तेज़ सबसे पहले"...

आज 11 जून की बड़ी खबरें देखें "केसरी न्यूज नेटवर्क" पर "सबसे तेज़ सबसे पहले"...

"केसरी न्यूज 24" ब्रेकिंग शाम 6 बजे तक। 
दिनांक-11-06-2024, दिन: मंगलवार।

✒️ *मोदी कैबिनेट में मंत्री बनने के बाद जितिन प्रसाद की पहली प्रतिक्रिया, युवाओं को लेकर कही ये बात*

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कैबिनेट में केंद्रीय वाणिज्य, उद्योग, इलेक्ट्रानिक एवं सूचना प्रौधोगिकी राज्यमंत्री जितिन प्रसाद ने मंगलवार को पूर्वान्ह दिल्ली स्थित सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में कामकाज संभाल लिया है। इस दौरान मंत्रालय में कार्यरत अधिकारियों से औपचारिक परिचय प्राप्त किया। जितिन प्रसाद मंगलवार को पूर्वान्ह लगभग साढ़े नौ बजे सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय पहुंचे। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव आइएएस एस कृषनन ने केंद्रीय राज्यमंत्री का स्वागत किया। इस दौरान पत्रकारों से संक्षित बातचीत में केंद्रीय राज्यमंत्री जितिन प्रसाद ने महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया। जितिन प्रसाद ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय आज के युग के लिए खासकर नौजवान पीढ़ी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यह प्रधानमंत्री जी का संकल्प भी है। भारत के प्रति प्रधानमंत्री जी का दस वर्ष का कार्यकाल रहा है। उनके ट्रैक रिकॉर्ड को आगे बढ़ाने में सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को भी स्थान मिला है, यह उनके लिए सौभाग्य की बात है।     
 
   
✒️ *चुनाव खत्म होते ही एक्शन में योगी सरकार, UP में नई तबादला नीत‍ि मंजूर; कई प्रस्तावों पर लगी मुहर*

योगी आद‍ित्‍यनाथ कैब‍िनेट मीट‍िंग में मंगलवार को कई बड़े फैसले ल‍िए गए हैं। योगी कैबि‍नेट ने नई तबादला नीत‍ि को मंजूरी दे दी है। इस नीत‍ि के तहत व‍िभागाध्‍यक्ष 30 जून तक ट्रांसफर कर सकेंगे। इसके बाद ट्रांसफर करने के ल‍िए सीएम से परम‍िशन लेना होगा। मुख्‍यमंत्री योग आद‍ित्‍यनाथ की अध्‍यक्षता में हुई मीट‍िंग में ये फैसला ल‍िया गया है। नई तबादला नीति के तहत प्रदेश में समूह क, ख, ग, घ के सभी कार्मिकों के ट्रांसफर 30 जून तक होंगे। जिलों में तीन साल और मंडल में सात साल से अधिक तैनाती वाले कार्मिक हटाए जाएंगे। पिक एंड चूज की व्यवस्था खत्म होगी। जो ज्यादा पुराना होगा, वह पहले हटेगा। समूह क और ख में अधिकतम 20 प्रतिशत और समूह ग और घ में अधिकतम 10 प्रतिशत कार्मिकों के तबादले होंगे। प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ में तैयारियों के मद्देनजर 2019 की तुलना में 2025 में 3200 हेक्टेयर की तुलना में 4000 हेक्टेयर क्षेत्र में विस्तार किया गया है। अनुमान है कि मौनी अमावस्या पर करीब छह करोड़ लोग आएंगे। कुंभ के लिए 2500 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। नोएडा में 500 बेड के अस्पताल को मंजूरी मिली। इसका निर्माण 15 एकड़ भूमि पर किया जाएगा। आईआईटी कानपुर में मेडिकल रिसर्च के लिए स्कूल आफ मेडिकल रिसर्च एंड टेक्नालॉजी बनाया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार हर साल 10 करोड़ रुपये देगी। इस तरह पांच साल में 50 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। शेष मदद केंद्र से आएगी। निजी विश्वविद्यालय को प्रमोट करना और हर मंडल में एक सरकारी विश्वविद्यालय को मंजूरी।

✒️ *अखिलेश यादव जल्द विधानसभा सीट से देंगे इस्तीफा, 2027 के चुनाव को लेकर कही ये बात*

संसदीय चुनाव में शानदार प्रदर्शन से उत्साहित सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा कि समाजवादी पार्टी का अगला लक्ष्य 2027 में उत्तर प्रदेश में सरकार बनाने का है। पार्टी अभी से ही इसकी तैयारी शुरू कर रही है। सपा के कार्यकर्ता जोर-शोर से इसमें जुट जाएं। वे मंगलवार को सैफई में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि करहल विधान सभा सीट को वे जल्द ही छोड़ेंगे। इसके लिए वे विधान सभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा देंगे। उन्होंने कहा कि सपा के कार्यकर्ताओं ने भीषण गर्मी में पार्टी को मजबूती देने का काम किया है जिसके लिए सभी को बधाई दी गई है। वर्ष 2024 का चुनाव जनता के मुद्दों की जीत का चुनाव रहा है। उन सभी मतदाताओं को बधाई जिन्होंने संविधान बचाने के मुद्दे पर अपने अपने घरों से निकलकर सपा के पक्ष में मतदान किया। उन्होंने यह भी कहा कि जब संसद चलेगी तब वहां पर जनता के मुद्दों को सपा जोरदारी से उठाएगी। सपा अब देश की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है।

✒️ *3 तीन महीने में पेटीएम ने 3,500 लोगों को निकाला*

पेटीएम की मालिकाना हक वाली कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस ने जनवरी-मार्च तिमाही में करीब 3,500 कर्मचारियों की छंटनी की है। यह छंटनी बिक्री विभाग में की गई है। इसके साथ ही, पेटीएम के कर्मचारियों की संख्या घटकर 36,521 रह गई। कंपनी कहा, वह कर्मचारियों के सुचारू रूप से स्थानांतरण के लिए आउटप्लेसमेंट (कहीं और भर्ती) सहायता उपलब्ध करा रही है। कंपनी का 2023-24 की चौथी तिमाही में घाटा बढ़कर 550 करोड़ रुपये हो गया।

✒️ *10 जुलाई को सात राज्यों की 13 सीटों पर उपचुनाव*

चुनाव आयोग ने सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इन सीटों पर 10 जुलाई को वोट डाले जाएंगे और मतगणना 13 जुलाई को होगी। इन सीटों पर उपचुनाव मौजूदा विधायकों की मृत्यु या इस्तीफे की वजह से कराए जा रहे हैं। चुनाव के लिए अधिसूचना 14 जून को जारी होगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जून है। 24 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और इसे वापस लेने की अंतिम तिथि 26 जून है। आयोग ने कहा, उपचुनाव की प्रक्रिया 15 जुलाई से पहले पूरी की जानी है।

✒️ *बकरीद में घर के भीतर कुर्बानी पर पुलिस ने लगाई रोक, जवाब तलब*

हाईकोर्ट ने बकरीद पर घर के भीतर जानवरों की कुर्बानी पर रोक लगाने पर राज्य सरकार से जवाब तलब किया है। यह आदेश न्यायमूर्ति सिद्धार्थ वर्मा व न्यायमूर्ति मनीष कुमार निगम की खंडपीठ ने मऊ के मुहम्मद शाहिद की ओर से दाखिल जनहित याचिका पर दिया है। जून में बकरीद है। मऊ के सराय लाखंसी के गांव बारी सरवा में घरों में जानवरों की कुर्बानी देने पर रोक लगाई गई है। याची के अधिवक्ता चंद्रकांत त्रिपाठी ने दलील दी कि हर वर्ष गांव के लोग कुर्बानी करते आ रहे हैं।

✒️ *30 जून से पहले आ जायेगा बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट*

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा रविवार को हुई संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच सोमवार से शुरू कर दी गई। इसके लिए नामित की गई एजेंसी ने यहां डेरा डाल लिया है। विश्वविद्यालय की 30 जून से पहले परिणाम जारी करने की तैयारी है। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की ओर से रविवार को संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था। परीक्षा प्रदेश के 51 जिलों में बनाए गए 470 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। जिसमें पंजीकृत 2.23 लाख अभ्यर्थियों में से 1.93 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। अब विश्वविद्यालय की 30 जून के पहले परिणाम जारी करने की योजना है।

✒️ *एकेटीयू : बीटेक प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन आज से*

एकेटीयू व प्रदेशभर के संबद्ध 750 से अधिक संस्थानों की प्रवेश प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो रही है। इसकी शुरुआत बीटेक में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन से होगी। पंजीकरण प्रक्रिया मंगलवार सुबह 11 बजे से शुरू होगी। जेईई मेन की मेरिट के आधार पर छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार, प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थी यूपीटेक (uptac.admissions.nic.in) की वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। वहीं बीटेक बायोटेक और एग्रीकल्चर आदि कोर्स में प्रवेश के लिए पंजीकरण सीयूईटी यूजी के परिणाम घोषित होने के बाद शुरू होंगे।

✒️ *गुलवीर के राष्ट्रीय कीर्तिमान बनाने पर खिलाड़ियों में हर्ष*

अमेरिका के पोर्टलैंड में 5000 मीटर दौड़ में गुलवीर के नया कीर्तिमान बनाने पर जिले के खिलाड़ियों और परिजनों में खुशी की लहर है। चीन के हांगझाऊ में 19वें एशियन गेम्स में अलीगढ़ के गुलवीर सिंह ने 10 हजार मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीतकर जिले का नाम रोशन किया था। छर्रा के गांव सिरसा के गुलवीर सिंह ने एशियन गेम्स में 28.17 मिनट में 10 हजार मीटर दौड़ पूरी करके कांस्य पदक जीता था। वह भारतीय सेना में हवलदार के पद पर तैनात हैं। यूपी एथलेटिक्स के उपाध्यक्ष शमशाद निसार ने बताया कि गुलवीर एक प्रतिभावान खिलाड़ी हैं। प्रदेश और राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 30 से ज्यादा पदक जीत चुके हैं। कहा कि उत्तर प्रदेश दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एशियन गेम्स में कांस्य पदक जीतने पर 75 लाख - रुपये का चेक प्रदान किया था।

✒️ *12 जून को होगा फुटबॉल खिलाड़ियों का ट्रायल*

प्रदेश स्तरीय समन्वय जूनियर बालक और बालिका फुटबॉल प्रतियोगिता के लिए खिलाड़ियों का जिला स्तर पर ट्रायल चयन 12 जून को होगा। क्रीड़ा अधिकारी राम मिलन ने बताया कि स्टेडियम में 12 जून को सुबह 9 बजे प्रदेश स्तरीय समन्वय जूनियर बालिका फुटबॉल प्रतियोगिता के लिए खिलाड़ियों का ट्रायल होगा। 13 जून को मंडल स्तर पर ट्रायल चयन होगा। सहारनपुर में 19 जून से 26 जून तक प्रदेश स्तर पर प्रतियोगिता होगी। उन्होंने कहा कि स्टेडियम में 12 जून को सुबह 9 बजे प्रदेश स्तरीय समन्वय जूनियर बालक फुटबॉल प्रतियोगिता के लिए खिलाड़ियों का ट्रायल होगा। 13 जून को मंडल स्तर पर ट्रायल चयन होगा। मऊ में 19 जून से 26 जून तक प्रदेश स्तर पर प्रतियोगिता होगी।

✒️ *अगले चार दिन पड़ेगी लू की मार*

बढ़ते तापमान के साथ ही प्रचंड गर्मी का दौर लगातार जारी है। एक-दो दिन मौसम ने सामान्य रहने के बाद फिर से करवट बदल ली है। एक बार फिर से लू के तेज थपेड़ों ने दस्तक दे दी है। मौसम विज्ञानी डॉ. अशरफ अली ने बताया कि 14 जून तक लोगों को गर्मी खासा परेशान करेगी। अलीगढ़ में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। अलीगढ़ समेत प्रदेश में गर्मी व तेज लू लोगों को परेशान करेगी। उन्होंने बताया कि सोमवार को अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 27 रहा जो सामान्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। उन्होंने बताया कि अगले तीन-चार दिन तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होने की संभावना है। एडीएम वित्त एवं राजस्व मीनू राणा ने जनपद वासियों से गर्मी और लू से सावधान रहने की अपील की है। उन्होंने लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि बहुत जरूरी हो तभी घरों से वैकल्पिक उपाय अपनाते हुए ही बाहर निकलें। उन्होंने बताया कि अगले पांच दिन बाद हल्की बूंदाबांदी होगी, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है।

✒️ *300 बसें दौड़ेंगी मुड़िया पूर्णिमा मेले के लिए*

मथुरा के गोवर्धन के विख्यात मुड़िया पूर्णिमा मेले की तैयारियों के लिए रोडवेज ने कमर कस ली है। इस बार अलीगढ़-मथुरा व गोवर्धन मार्ग पर 300 अतिरिक्त बसों को दौड़ाया जाएगा। क्षेत्रीय प्रबंधक सत्येंद्र वर्मा ने अपने अधीन आने वाले पांचों सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों से अपनी-अपनी डिपो से बसों की व्यवस्था कराने के लिए पत्र जारी कर दिया है। गौरतलब है कि मुड़िया पूर्णिमा के मौके पर गोवर्धन परिक्रमा के लिए लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। परिक्रमार्थियों को लाने और ले जाने के लिए सबसे अधिक रोडवेज बसों का प्रयोग होता है। यही कारण है कि परिवहन निगम अधिकारियों ने अभी से बसों की मांग तैयार कर ली है। क्षेत्रीय प्रबंधक सत्येंद्र वर्मा ने बताया कि मेले को देखते हुए बसों की अतिरिक्त व्यवस्था की गई है।

✒️ *13 जून को दर्जनों ग्राम प्रधान करेंगे कलेक्ट्रेट का घेराव*

अखिल भारतीय पंचायत परिषद की एक बैठक हुई। जिसमें यूपी सरकार द्वारा पंचायत सहायकों के संबंध में जारी किए गए शासनादेश में उनको अनावश्यक रूप से अधिक अधिकार दिए जाने का विरोध किया गया। वक्ताओं ने कहा कि प्रधान पद का चुनाव संविधानिक रूप से जनता द्वारा चुनकर किया जाता है। सरकार 73 और 74 वें संविधान संशोधन को लागू करना तो दूर की बात प्रधानी को पंचायत सहायक के माध्यम से चलाना चाहती है। सरकार के इस कदम का व्यापक स्तर पर विरोध किया जाएगा। जिलाध्यक्ष मनोज सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष अर्जुन सिंह भोलू ने कहा कि सरकार के इस कदम का कड़ा विरोध किया जाएगा। पूर्व में ही प्रधानों को सरकार द्वारा कमजोर करने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि 13 जून को जिले के 100 से भी अधिक ग्राम प्रधान कलेक्ट्रेट पहुंचेंगे और घेराव करेंगे। इसके बाद जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा जाएगा। बैठक में जिला उपाध्यक्ष अमित चौहान, ब्लॉक लोधा अध्यक्ष बनी सिंह, अकराबाद मनोज सिंह, धनीपुर सुनील शर्मा, राजकुमार यादव, गंगीरी सुनील आर्य लोधी, जिला उपाध्यक्ष खुसरो मियां आदि मौजूद रहे।

✒️ *बारिश से पहले बनेंगी नई सड़कें, भरेंगे गड्ढे*

आचार संहिता हट जाने के बाद से जिले में सड़कों का जाल बिछाने और पहले से बनी सड़कों को चकाचक करने की तैयारी शुरू हो गई है। बारिश से पहले प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, पीएमजीएसवाई के तहत करीब 133 करोड़ की लागत से 30 से अधिक सड़कों का निर्माण और पुरानी सड़कों की मरम्मत होगी। इस धनराशि से करीब 200 किलोमीटर लंबाई की सड़कें बनेंगी। गांवों में भी नई सड़कें बनाई जाएंगी। कुछ सड़कों का चौड़ीकरण एवं सुंदरीकरण भी होगा। इधर, पीडब्ल्यूडी एवं एनएचआईए ने बारिश से पहले नई सड़कों को बनाने एवं गड्ढों को भरने का लक्ष्य तय किया है। केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत पिछले दिनों जिले की सातों विधानसभा क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के सुझाव एवं प्रस्ताव मांगे थे। इन प्रस्तावों को शासन की मंजूरी के लिए भेजा गया था। महानगर से गुजर रहे जीटी रोड, नेशनल हाईवे, रामघाट-कल्याण मार्ग के अलावा विभिन्न मार्गों पर हो रहे गड्ढों को भरने के लिए लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने कार्ययोजना तैयार कर ली है। इसके लिए बजट भी जारी किया जा चुका है। अधीक्षण अभियंता रविंद्र कुमार ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों के लिए ब्लॉक वार बजट मिल जाने के बाद मरम्मत व गड्ढे भरने का काम शुरू कर दिया गया है।

✒️ *पति के खिलाफ क्रूरता साबित हो तो मंजूर होना चाहिए तलाक : हाईकोर्ट*

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने एक फैसले में कहा कि पति के खिलाफ क्रूरता साबित होने पर तलाक मंजूर होना चाहिए, न कि पत्नी की ओर से दाखिल दांपत्य संबंधों के निर्वहन का दावा। इसके साथ ही न्यायमूर्ति राजन रॉय और न्यायमूर्ति ओम प्रकाश शुक्ल की खंडपीठ ने पारिवारिक अदालत लखनऊ के उस निर्णय को पलट दिया जिसमें पति के खिलाफ क्रूरता के सुबूत होने के बावजूद तलाक लेने का दावा खारिज किया गया था। कोर्ट ने 37 साल पहले हुआ दोनों का विवाह भंग कर दिया। पति ने पारिवारिक अदालत के फैसले को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट में अपील दाखिल की थी। पति का कहना था कि वर्ष 1986 में उसका विवाह हुआ था। आरोप था कि बच्चे होने के बाद पत्नी उसे बाथरूम में बंद करती थी। बच्चों के सामने माता-पिता को गाली देती थी। इस पर उसने 2012 में पारिवारिक अदालत में तलाक का दावा दाखिल किया। पत्नी ने दांपत्य संबंधों के निर्वहन का दावा भी दाखिल किया। पारिवारिक अदालत ने पत्नी के दावे को मंजूर किया।

✒️ *रेलवे स्टेशन से पकड़ा मोबाइल चोर*

अलीगढ़ रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 7 के दिल्ली छोर से जीआरपी थाना पुलिस ने एक युवक को चोरी के मोबाइल व चाकू के साथ पकड़ने का दावा किया है। पुलिस के मुताबिक आरोपी ने अपनी पहचान समीर उर्फ सब्बू पुत्र पप्पन निवासी गोला आबादी शाहपुर वाला रोड थाना कोतवाली नगर अलीगढ़ के रूप में दी है। पुलिस को इसके पास से एक चाकू चोरी का एक मोबाइल फोन बरामद हुआ है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई कर कोर्ट में पेश किया। वहीं गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में एसआई शराफत हुसैन, हेड कांस्टेबल राजमणि व विनोद कुमार शामिल रहे ।