Headlines
Loading...
सूर्यकुमार यादव ने दोहराया 1983 वर्ल्ड कप का मोमेंट, कैच कर लिया T20 वर्ल्ड कप, दिलाई कपिलदेव की याद...

सूर्यकुमार यादव ने दोहराया 1983 वर्ल्ड कप का मोमेंट, कैच कर लिया T20 वर्ल्ड कप, दिलाई कपिलदेव की याद...

2024 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हरा दिया है। भारत 17 साल बाद टी-20 विश्व कप विजेता बन गया है। भारतीय टीम ने 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। 177 रनों का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने एक समय 15 ओवर में 4 विकेट पर 147 रन बना लिए थे। यहां से उनकी जीत तय लग रही थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया।

सूर्य कुमार यादव ने लिया डेविड मिलर का कैच

पहली बार रोहित और विराट ने एकसाथ खेलते हुए वर्ल्ड कप जीता है। भारत ये फाइनल मैच जीत चुका है, लेकिन एक वक्त ऐसा था जब हमें हार करीब लग रही थी, ठीक इसी मोमेंट पर सूर्य कुमार यादव सामने आए, उन्होंने डेविड मिलर का असंभव सा कैच लेकर एकदम से बाजी पलट दी और उस एक पल की वजह से जीत के हीरो बन गए।

फैंस को याद आया 1983 का विश्व कप

सूर्य कुमार यादव ने जिस तरह से ये कैच लपका, उसने क्रिकेट फैंस को 1983 वाले दौर की याद दिला दी। क्रिकेट की कहानियों में ये किस्सा काफी मशहूर है। साल 1983 में जब भारत ने विश्व कप जीता था, तो इस दौरान कप्तान रहे कपिल देव ने एक असंभव सा कैच भी लिया था, उस कैच से ही मैच पलट गया था और जीत भारत के हिस्से में आ गिरी थी। तबसे कहा जाता है कि उस दिन कपिल देव ने कैच ने लिया था, बल्कि वर्ल्ड कप की ट्रॉफी ही लपक ली थी, ठीक यही कारनामा सूर्य कुमार यादव ने किया है।

ऐसा था कपिल देव का लिया वह कैच

दरअसल 1983 के वर्ल्ड कप (प्रूडेंशियल कप) फाइनल में भारत और मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज की टीम आमने-सामने थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 60 ओवर में 183 रन बनाए थे और दिग्गजों से भरी वेस्टइंडीज को 184 रनों का लक्ष्य दिया था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम के दो विकेट गिरने के बाद खतरनाक बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स ने पारी को संभाला और तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 28 गेंदों में 33 रन बना दिए। एक वक्त ऐसा लगा कि वेस्टइंडीज की टीम मैच आसानी से जीत जाएगी और 1975, 1979 के बाद लगातार तीसरी बार विश्व विजेता बनेगी।

140 पर ढेर हो गई थी वेस्टइंडीज

ठीक इसी वक्त विवियन रिचर्ड्स ने एक ऐसा शॉट लगाया और कपिल देव ने ऐसा असंभव सा कैच लिया, जिसने मैच का रूख ही बदलकर रख दिया था। विवियन रिचर्ड्स ने मदन लाल की गेंद पर मिड-विकेट के ऊपर से ऊंचा शॉट लगा दिया था, लेकिन मिड-ऑन पर खड़े कपिल देव ने पीछे की तरफ भागते हुए उस कैच को लपक लिया। उस एक कैच के बाद देखते ही देखते पूरी वेस्टइंडीज की पारी लड़खड़ा गई और 140 पर ढेर हो गई थी।

सूर्य कुमार यादव ने लपका कैच तो कैसे पलटी बाजी

शनिवार को खेले गए मैच में 20 ओवर तक साउथ अफ्रीका और भारत की टीमें बराबरी पर आ गई थीं। ठीक इसी समय सूर्यकुमार यादव ने बाउंड्री पर डेविड मिलर का जो कैच लपका, वह रोमांचक ढंग से मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। पारी के 20वें ओवर में हार्दिक पंड्या की गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने डेविड मिलर का असंभव सा कैच लपका। सूर्यकुमार यादव के इस कैच के बदौलत ही साउथ अफ्रीका की टीम बैकफुट पर आ गई और इसके बाद हार्दिक ने फिर कोई मौका नहीं दिया। 

अंतिम ओवर में साउथ अफ्रीका की टीम को 16 रन की जरूरत थी, लेकिन हार्दिक पांड्या ने सिर्फ 9 रन दिए जिससे भारत ने 7 रन से इस मैच को अपने नाम कर लिया।