Headlines
Loading...
कांस्टेबल की पत्नी, 2 बच्चों की मां; कैसे 25 साल की संजना बन गई सांसद, दिग्गज को दी मात...

कांस्टेबल की पत्नी, 2 बच्चों की मां; कैसे 25 साल की संजना बन गई सांसद, दिग्गज को दी मात...

राजस्थान के भरतपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव जीतने वाली 25 वर्षीय दलित महिला और दो बच्चों की मां 18वीं लोकसभा में राजस्थान से सबसे कम उम्र की सांसद बनकर उभरी हैं। इस लोकसभा चुनाव में चुने गए देश के सबसे कम उम्र के चार सांसदों में संजना जाटव भी शामिल हैं। जाटव ने राजस्थान के भरतपुर लोकसभा सीट पर 59 वर्षीय भाजपा उम्मीदवार और पूर्व लोकसभा सांसद रामस्वरूप कोली को लगभग 52 हजार वोटों के अंतर से हराकर महत्वपूर्ण जीत हासिल की है।

जीत के बाद जनता के बीच राजस्थानी गाने पर जीत की खुशी में डांस करती नजर आईं अपनी शानदार जीत को जाटव ने जनता की जीत बताई है। उन्होंने अपनी जीत के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी, अशोक गहलोत और सचिन पायलट को धन्यवाद देते हुए कहा संजना जाटव ने कहा कि वह लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने का हरसंभव प्रयास करेंगी। उन्होंने कहा, 'मुझे यह अवसर देने के लिए मैं पार्टी नेतृत्व और भरतपुर के लोगों को उनके अपार समर्थन के लिए धन्यवाद देती हूं।'

इससे पहले जाटव ने अलवर की कठूमर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ी थीं, लेकिन वह बीजेपी के रमेश खींची से महज 409 वोटों से हार गई थीं। नवंबर 2023 के विधानसभा चुनाव में दोनों उम्मीदवारों को 79,000 से अधिक वोट मिले थे। कठूमर अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट है। 1998 से इस सीट पर बारी-बारी से कांग्रेस और भाजपा जीतती रही है। दोनों पार्टियों ने इस विधानसभा सीट पर तीन-तीन बार जीत हासिल की है।

संजना जाटव प्रियंका गांधी की 'लड़की हूं लड़ सकती हूं' अभियान में भी शामिल रही हैं और उन्हें क्षेत्र के वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं का समर्थन प्राप्त है। इनमें एआईसीसी महासचिव भंवर जितेंद्र सिंह और भरतपुर शाही परिवार से पूर्व सांसद और मंत्री विश्वेंद्र सिंह भी शामिल हैं।

संजना के पति कप्तान सिंह पुलिस कांस्टेबल हैं। संजना दो छोटे बच्चों की मां हैं। उन्होंने 2019 में महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। लोकसभा चुनाव के लिए दिए गए उनके हलफनामे के अनुसार, उन्होंने 23 लाख 10 हजार 193 रुपये की संपत्ति घोषित की है। उन पर 7 लाख 15 हजार 340 रुपये की देनदारी है।