Headlines
Loading...
भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतकर इतिहास रचा, टीम इंडिया ने फाइनल में साउथअफ्रीका को 7 रन से हराकर दूसरी बार ट्रॉफी पर कब्जा की...

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतकर इतिहास रचा, टीम इंडिया ने फाइनल में साउथअफ्रीका को 7 रन से हराकर दूसरी बार ट्रॉफी पर कब्जा की...

नई दिल्ली, ब्यूरो। भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतकर इतिहास रच दिया है. टीम इंडिया ने फाइनल में साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर दूसरी बार इस ट्रॉफी पर कब्जा किया. इस जीत में हार्दिक पंड्या का अहम रोल रहा। जिन्होंने आखिरी ओवर में 16 रन का बखूबी बचाव किया। पंड्या ने आखिरी ओवरी में 2 विकेट लेकर सिर्फ 8 रन खर्च किए. भारत ने रोमांचक फाइनल में साउथ अफ्रीका के जबड़े से जीत छीनी. टीम इंडिया इससे पहले साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने में सफल रही थी।

बारबाडोस के केनसिंग्टन ओवल में एक समय भारतीय टीम मुश्किल में दिखाई दे रही थी. साउथ अफ्रीका को जीत के लिए आखिरी ओवर में 16 रन की जरूरत थी. क्रीज पर खतरनाक डेविड मिलर थे जो अकेले अपने दम पर मैच का पासा पलटने का माद्दा रखते थे. लेकिन हार्दिक ने आखिरी ओवर की पहली ही गेंद पर मिलर को फंसाया. पंड्या की गेंद पर मिलर का एक शानदार कैच सूर्यकुमार यादव ने बाउंड्री के नजदीक लपकर भारत की जीत लगभग पक्की कर दी।

इस ओवर की दूसरी गेंद पर रबाडा ने चौका जड़कर भारतीय टीम की धड़कने बढ़ा दी. तीसरी गेंद पर एक रन बाई के बने जबकि चौथी गेंद पर महाराज ने एक रन बाई के दौड़ लिए. अगली गेंद वाइड रही जबकि पांचवीं गेंद पर पंडया ने रबादा को पेवलियन भेजा. छठी और और आखिरी गेंद पर नॉर्किया ने एक रन लिया और भारत ने 11 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म कर दिया।