Headlines
Loading...
अब श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ के डिजिटल दर्शन भी कर सकेंगे, मंदिर ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर में 3D व्यवस्था निःशुल्क लागू की...

अब श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ के डिजिटल दर्शन भी कर सकेंगे, मंदिर ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर में 3D व्यवस्था निःशुल्क लागू की...


वाराणसी, ब्यूरो। पीएम नरेंद्र मोदी साल 2014 में जब पहली बार वाराणसी लोकसभा सीट से सांसद चुने गए। तभी से काशी आए दिन पर्यटन के क्षेत्र में नए-नए आयाम गढ़ रहा है। पीएम मोदी द्वारा काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण कराया गया। वाराणसी में घाटों की साफ-सफाई से लेकर शहर की साफ-सफाई तक का जिम्मा पीएम मोदी ने उठाया। 

आज वाराणसी पर्यटन के क्षेत्र में नए आयाम पर पहुंच गया है। हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु वाराणसी आते हैं। बाहर से आए श्रद्धालुओं के लिए काशी विश्वनाथ धाम में तमाम सुविधाएं दी जाती हैं। इसी कड़ी में अब श्रद्धालुओं के एक और लाभ मिलने जा रहा है।

बाबा विश्वनाथ का दर्शन 3D में

दरअसल बाबा विश्वनाथ की आरती के दौरान भारी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में मौजूद होते हैं। सभी श्रद्धालु शिवलिंग की आरती का लाभ ले सकें, ऐसा संभव नहीं हो पाता। इसके लिए काफी बड़े टीवी स्क्रीन लगाई गई, जिसमें श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ की आरती का लुत्फ उठाते हैं। हालांकि अब श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ के डिजिटल दर्शन भी कर सकेंगे। 

दरअसल मंदिर ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मंदिर में 3D व्यवस्था लागू कर दी है। इसके तहत श्रद्धालु बाबा की पांचों पहर की आरती और श्रृंगार देख सकेंगे। मंदिर प्रशासन द्वारा इसका सफल परीक्षण भी किया जा चुका है।

निशुल्क होगी व्यवस्था

इस खबर के सामने आने के बाद से श्रद्धालुओं ने इस व्यवस्था की काफी तारीफ की। बता दें कि श्रद्धालुओं के लिए यह सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई गई है। दरअशल 3डी मैप के जरिए काशी विश्वनाथ धाम की स्टोरी, बाबा की पांचों पहर की आरती और श्रृंगार को वर्चुअल रिएलटी के माध्यम से दिखाया जाएगा। इसके तहत 11 मिनट और 50 सेकेंड का वर्चुअल रिएलटी दर्शन भक्तों को उपलब्ध कराया जाएगा। इस वर्चुअल रिएलटी में बाबा विश्वनाथ और गंगा घाटों के महत्व को भी बताया जाएगा, ताकि श्रद्धालु काशी की अहमियत को समझ सकें।