Headlines
Loading...
महादेव की नगरी काशी सहित आसपास के सभी जिलों में पछुआ हवा को पछाड़कर रात में पहुंचा मानसून, सुबह 5 बजे तक होती रही बारिश...

महादेव की नगरी काशी सहित आसपास के सभी जिलों में पछुआ हवा को पछाड़कर रात में पहुंचा मानसून, सुबह 5 बजे तक होती रही बारिश...

ब्यूरो, वाराणसी। कई दिनों की प्रतीक्षा पूरी हुई और मंगलवार रात पुरवाई के डोले पर सवार मानसून काशी आ पहुंचा। दिन भर की उमस और तपन को ठंडी हवा के झोंकों ने शांत किया तो गरज-चमक के साथ पड़ी बौछारों ने तन-मन को जुड़ा दिया। रात शीतल तो बूंदों को साथ लिए पुरवाई सुहानी हो उठी। और रात भर मूसलाधार बारिश होती रही जिसकी वजह से कई जगह पानी का तालाब जैसे बन गया हो। बारिश की पहली ही बरसात में नगर निगम का जैसे पोल खुल गया हो।

वाराणसी के साथ-साथ आसपास के जिले चंदौली, गाजीपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र, मऊ, घोसी,  जौनपुर, शाहगंज, आजमगढ, गोरखपुर तक अच्छी बारिश हुई।

तपती धरती पर शीतल बूंदें पड़ते ही मिट्टी की सोंधी सुगंध नथुनों में समाई तो मन मुदित हो उठा। सोने की तैयारी कर रहे लोगों ने जाग कर इस भीनी पुरवाई के बीच शीतल बूंदों के झोंकों और सोंधी सुगंध का आनंद लिया। कई दिनों से चल रही पुरवाई ने आर्द्रता बढ़ा कर मानसून के लिए जो राह तैयार की थी, मंगलवार को चली पछुआ ने वह रास्ता रोक दिया था।

परिणामतः मानसून चौथे दिन भी सोनभद्र-छत्तीसगढ़ की सीमा पर ही अटका रह गया था। पछ़ुआ की शह मिलते ही प्रचंड धूप व जमी आर्द्रता के चलते भारी उमस ने लोगों के छक्के छुड़ा दिए। शहर में अधिकतम तापमान फिर सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस ऊपर 42.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

न्यूनतम तापमान सामान्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस अधिक 29.9 डिग्री पर रहा। इस बीच 73 से 52 प्रतिशत के बीच आर्द्रता बनी रही। जबकि बीते 24 घंटों में ग्रामीण क्षेत्रों मे 14 मिमी वर्षा के चलते अधिकतम तापमान सामान्य से 5.1 डिग्री अधिक 41.4 पर तो न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.9 डिग्री अधिक 28 डिग्री सेल्सियस रहा।

ग्रामीण क्षेत्रों में वर्षा के प्रभाव से 82 से 62 प्रतिशत के बीच आर्द्रता रही। हालांकि देर शाम थोड़ी हवा चली और शहर के आसमान में बादल पहुंचना आरंभ हुए। और रात्रि 11:00 बजे से अगले दिन भोर में 5:तक मूसलाधार वर्षा होती रही।