Headlines
Loading...
AP::12 जून को CM पद की शपथ लेंगे चंद्रबाबू नायडू, 30 साल पहले भी पहली बार बने थे मुख्यमंत्री...

AP::12 जून को CM पद की शपथ लेंगे चंद्रबाबू नायडू, 30 साल पहले भी पहली बार बने थे मुख्यमंत्री...

एक तरफ केंद्र में एनडीए की सरकार के गठन की तैयारियां चल रही हैं तो वहीं आंध्र प्रदेश में भी नई सरकार के गठन की तारीख का ऐलान हो गया है. 9 जून को दिल्ली में नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे तो वहीं 12 जून को टीडीपी सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू चौथी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। 

सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि 12 जून दिन बुधवार को सुबह 11 बज के 27 मिनट पर चंद्रबाबू नायडू गन्नवरम हवाई अड्डे के पास केसरपल्ली आईटी पार्क में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. इसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं और कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कई बड़े नेताओं को न्योता भेजने की प्रक्रिया पर काम किया जा रहा है। इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी अधिकारियों की बैठकें जारी है।

साल 1995 में पहली बार बने थे सीएम

चंद्रबाबू नायडू चौथी बार राज्य के मुख्यमंत्री पद पर आसीन होंगे. आज से लगभग 30 साल पहले साल 1995 में चंद्रबाबू नायडू पहली बार सीएम बने थे और 2004 तक सत्ता में बने रहे. हालांकि इसके बाद वह दिवंगत वाई एस राजशेखर रेड्डी से हार गए। एक दशक के बाद और तेलंगाना और शेष आंध्र प्रदेश में संयुक्त राज्य के विभाजन के बाद नायडू 2014 में नए बने राज्य के पहले मुख्यमंत्री के तौर पर चुने गए थे. लेकिन 2019 में वह चुनाव हार गए और मुख्यमंत्री की कमान वाईएसआरसीपी सुप्रीमो वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने संभाल ली। अब पांच साल के अंतराल के बाद नायडू फिर से मुख्यमंत्री बनेंगे।

135 विधानसभा सीटों पर हासिल की जीत

एनडीए के सहयोगी दल तेलुगु देशम पार्टी, जनसेना और भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनावों में 175 विधानसभा सीटों में से 164 पर जीत हासिल की है. जिसमें टीडीपी ने 135 सीटों पर जीत हासिल किया। इसमें एनडीए के वरिष्ठ नेता और पड़ोसी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के भाग लेने की उम्मीद है। 

बताया जा रहा है कि हैदराबाद के RK इवेंट्स को पूरी कार्यक्रम की जिम्मेदारी दी गई है। करीब 30 ट्रकों में भर कर समान पहुंच चुकी है। अभी तक आधिकारिक रूप से किसी का कोई बयान नहीं आया है।