Headlines
Loading...
यूपी में अब गर्मी को कहिए बाय-बाय... आज से पड़ेगी बौछार, झमाझम बरसेंगे झूमकर बदरा...

यूपी में अब गर्मी को कहिए बाय-बाय... आज से पड़ेगी बौछार, झमाझम बरसेंगे झूमकर बदरा...

लखनऊ, ब्यूरो। उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू से लोग बेहाल हो चुके हैं। आलम यह है कि यूपी का प्रयागराज एक बार फिर देश के सबसे गर्म शहरों में से एक रहा। 17 जून को प्रयागराज में अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। गर्मी और लू से परेशान लोगों को आज से यानी कि 18 जून से राहत मिलने वाली है। हालांकि अभी दो दिनों तक केवल पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज-चमक के साथ बारिश की बौछारें पड़ने वाली हैं। लेकिन 20 और 21 जून को पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश होने के आसार हैं। साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती हैं। एक तरफ जहां 18 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में प्रचंड लू चलेगी। वहीं दूसरी तरफ पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज-चमक के साथ आंधी चलने और बौछार को लेकर पूर्वानुमान जताया गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि बिहार में मानसून के आगे बढ़ने के बाद ही मानसून के उत्तर प्रदेश में बढ़ने की स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू के कारण मौतों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बीते 17 जून के मौसम की बात करें तो पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम पूर्ण रूप से शुष्क रहा और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं पर बहुत हल्की बारिश हुई। उत्तर प्रदेश में अधिकांश जगहों पर उष्ण लहर (लू) के साथ-साथ प्रदेश में अनेक स्थानों पर भीषण उष्ण लहर (लू) का प्रकोप जारी रहा। पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं गर्म रात्रि एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर गर्म रात्रि से भीषण गर्म रात्रि की स्थितियां जारी रहीं।

आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक 18 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। पूरे उत्तर प्रदेश में तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश व गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। साथ ही मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।19 जून को आईएमडी ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर बिजली चमकने व तेज हवाओं के साथ आंधी तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया है।

प्रदेश में मौसम की स्थिति ऐसे ही 20 जून तक रहने वाली है। 21 जून को आईएमडी ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक अगले 72 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होने की संभावना है और उसके बाद धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है। साथ ही यह भी बताया है कि न्यूनतम तापमान में भी कोई खास बदलाव नहीं आने वाला है।