Headlines
Loading...
महाराष्ट्र में 'इंडिया' गठबंधन में टूट का खतरा !! उद्धव ठाकरे ने विधानसभा की सभी सीटों के लिए किया ये ऐलान...

महाराष्ट्र में 'इंडिया' गठबंधन में टूट का खतरा !! उद्धव ठाकरे ने विधानसभा की सभी सीटों के लिए किया ये ऐलान...

Uddhav Thackeray News: लोकसभा चुनाव के बाद अब महाराष्ट्र में इस साल के आखिरी में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा चढ़ा हुआ है. सभी दलों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है.इस बीच महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा है कि वो सभी 288 सीटों पर तैयारी शुरू कर दें. शिवसेना (यूबीटी) की बुधवार को बैठक हुई थी।

दरअसल, लोकसभा चुनाव में जीत के बाद उद्धव ठाकरे और कांग्रेस में खटपट शुरू हो गई थी. इसकी वजह मुंबई और सांगली की सीट मानी जा रही है. साथ ही दोनों दलों में विधान परिषद की सीट को लेकर भी विवाद है।

विधान परिषद के लिए हुए समझौता

न्यूज़ एजेंसी भाषा के मुताबिक, कांग्रेस की ओर से उद्धव ठाकरे पर महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के लिए एकतरफा तौर पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करने का आरोप लगाने के बाद दोनों दलों के बीच बुधवार को समझौता हो गया. समझौते के तहत शिवसेना (यूबीटी) चार सीट पर और कांग्रेस एक सीट पर चुनाव लड़ेगी. विधान परिषद की चार सीट - मुंबई स्नातक निर्वाचन क्षेत्र, कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र, मुंबई शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र और नासिक शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र - के लिए द्विवार्षिक चुनाव मतदान 26 जून को होगा और परिणाम एक जुलाई को घोषित किए जाएंगे।

कांग्रेस ने साधा संपर्क

पिछले दिनों इसको लेकर कांग्रेस के महाराष्ट्र के प्रभारी रमेश चेन्निथला ने उद्धव ठाकरे से संपर्क की कोशिश की, लेकिन उद्धव ठाकरे की तरफ कोई जवाब नहीं मिला. यही वजह मानी जा रही है कि उन्होंने आगामी चुनाव में अकेले लड़ने की तैयारी शुरू कर दी है. हालांकि आने वाले दिनों में क्या समीकरण बनते हैं, यह देखना दिलचस्प होगा।

लोकसभा का गणित

महाराष्ट्र में इस समय एक तरफ बीजेपी, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की एनसीपी का गठबंधन (महायुति) है. दूसरी तरफ उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी), शरद पवार की एनसीपी (एसपी) और कांग्रेस का गठबंधन (MVA/इंडिया) है. लोकसभा चुनाव में महायुति को बड़ा झटका लगा है. वो 48 में से 17 सीटें ही जीत सकी। 

वहीं एमवीए को 30 सीटें मिली है. इसमें कांग्रेस को सबसे अधिक 13, शिवसेना यूबीटी को 9 और एनसीपी (एसपी) को 8 सीटें मिली. शिवसेना यूबीटी 21, कांग्रेस 17 और एनसीपी (एसपी) 8 सीटों पर चुनाव लड़ी थी।

सांगली सीट पर निर्दलीय विशाल पाटिल ने जीत दर्ज की. इस सीट पर शिवसेना यूबीटी के नेता तीसरे स्थान पर रहे. पाटिल ने जीत के बाद कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान किया. उन्होंने दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से भी मुलाकात की. माना जाता है कि इस वजह से ठाकरे नाराज हैं।