Headlines
Loading...
अवधेश प्रसाद ने दिया आज इस्तीफा, बीजेपी से अयोध्या सीट छीनकर बने हैं सांसद...

अवधेश प्रसाद ने दिया आज इस्तीफा, बीजेपी से अयोध्या सीट छीनकर बने हैं सांसद...

Ayodhya Lok Sabha Seat: उत्तर प्रदेश की फैजाबाद लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर आए समाजवादी पार्टी के नेता अवधेश प्रसाद ने भी अपनी विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। सपा सांसद ने विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा भेजा हैं। अवधेश प्रसाद फ़ैज़ाबाद की मिल्कीपुर विधानसभा सीट से विधायक थे. सांसदी जीतने के बाद अब उन्होंने विधायकी से इस्तीफा दे दिया है। 

यूपी लोकसभा चुनाव में इस बार फैजाबाद लोकसभा सीट काफी चर्चे में रही. यूपी में बीजेपी को प्रदर्शन काफी खराब रहा लेकिन उसे सबसे ज़्यादा झटका इसी सीट पर लगा क्योंकि फैजाबाद लोकसभा में प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या आती है. अयोध्या जैसी सीट पर बीजेपी की हार ने सबको हैरान कर दिया. इस सीट पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का जातीय समीकरण का गणित कमाल कर गया। 

अयोध्या में दी बीजेपी को मात

बीजेपी ने अयोध्या और राम मंदिर का मुद्दा पूरे चुनाव में जमकर भुनाया. पीएम मोदी से लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ इसे लेकर विपक्ष और इंडिया गठबंधन पर निशाना साधते रहे. अयोध्या में राम मंदिर से लेकर एयरपोर्ट, हाईवे, रेलवे स्टेशन और विकास के कई काम किए गए लेकिन, उसी अयोध्या में भाजपा को हार का मुंह देखना पड़ा। 

सपा नेता अवधेश प्रसाद ने इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी के दो बार के सांसद और उम्मीदवार लल्लू सिंह को 50 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से हरा दिया. अवधेश प्रसाद भी अब सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ दिल्ली में केंद्र की राजनीति करते हुए नजर आएंगे।

बीजेपी से अयोध्या जैसी सीट छीनने वाले अवधेश प्रसाद एक मात्र ऐसे दलित प्रत्याशी हैं जिन्होंने गैर आरक्षित सीट से जीत दर्ज की है. अखिलेश ने उन्हें इस बार गैर आरक्षित सीट से उम्मीदवार बनाया था. अवधेश प्रसाद पासी समुदाय से हैं और समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं. वो मुलायम सिंह यादव के भी करीबी नेता रहे हैं।