Headlines
Loading...
पूर्वांचल में भीषण गर्मी और लू का अलर्ट जारी, पहड़िया हनुमान मंदिर में राहत के लिए मेंढक-मेढ़की का हुआ अनोखी शादी, हुए सात फेरे...

पूर्वांचल में भीषण गर्मी और लू का अलर्ट जारी, पहड़िया हनुमान मंदिर में राहत के लिए मेंढक-मेढ़की का हुआ अनोखी शादी, हुए सात फेरे...

वाराणसी, ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में इन दिनों भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने लू का अलर्ट जारी किया है। वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली, गाजीपुर, मऊ सहित पूर्वांचल के तमाम जनपदों में गर्मी की वजह से आम जनजीवन प्रभावित हो गया है। पूर्वांचल में तापमान 45 से 46 डिग्री तक पहुंच गया है। 

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पूर्वांचल में मानसून 15 से 20 जून के बीच आ सकता है। ऐसे में कुछ दिनो तक पूर्वांचल में गर्मी का सितम जारी रहेगा। भीषण गर्मी को देखते हुए धर्म की नगरी काशी में अब लोग इंद्र देव को प्रसन्न करने में जुट गए है। 

गर्मी से निजात पाने के लिए वाराणसी में अनोखी शादी का आयोजन किया गया। यह शादी इंसान नही बल्कि मेंढक और मेंढकी के करवाया गया। शादी करवाने वाले लोगो का दावा है, कि मेंढक और मेंढकी की शादी करवाने से इंद्र देव प्रसन्न होते है और बारिश करवाते है, उनके अनुसार यह मान्यता सैकड़ो वर्षो से है। जिसे लेकर भीषण गर्मी से राहत के लिए मेढक और मेढ़की की शादी करवाया गया है।

भगवान हनुमान के मंदिर में रीति - रिवाज के साथ संपन्न हुई शादी

वाराणसी के पहाड़िया स्थित हनुमान मंदिर में भगवान इंद्र को प्रसन्न करने के लिए वैदिक रीति -रिवाज से मेढक और मेढ़की की शादी संपन्न करवाया गया। शादी समारोह में परंपरागत गीत गाए गए, तो शादी के लिए मंडप लगाया गया। वही एक दंपत्ति में मेढक और मेढ़की की शादी में कन्या दान की परंपरा को भी निर्वाहित किया। 

शादी को संपन्न करवाने वाले पुजारी राकेश कुमार चौबे के अनुसार वैदिक रीति रिवाज के साथ मेघराज और इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए भगवान हनुमान के मंदिर में शादी करवाया गया। वाराणसी सहित पूर्वांचल में मौजूदा समय में बारिश के आसार नही दिख रहे है। मानसून में हो रहीं देरी को देखते हुए इस विवाह को संपन्न करवाया गया है, जिससे काशी सहित तमाम स्थानों पर समय पर बारिश हो सके।

बिहार और बंगाल के बीच अटका मानसून, जल्द दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने 4 दिनो तक लू और भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार 12 से 15 जून के बीच सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक करीब 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से गर्म हवाएं चलेंगी। जबकि तापमान 45 से 48 डिग्री तक हो सकता है, इसके साथ ही हिट इंडेक्स भी बढ़ाकर 52 के पार जा सकता है। ऐसे में मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र में रेड अलर्ट, वही पूर्वांचल के कई जनपदों में एलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक प्रो.मनोज श्रीवास्तव के अनुसार मानसून बंगाल और बिहार के बीच रुका हुआ है। वही उन्होंने अनुमान लगाया है, कि पूर्वांचल में 3 दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है।