Headlines
Loading...
IND vs SA: अक्षर पटेल के 24 रन के ओवर के बाद टूटने लगी थी उम्मीद, फिर 'त्रिमूर्ति' ने 30 गेंद पर 30 रन बचाए; ये है फाइनल का टर्निंग पॉइंट..

IND vs SA: अक्षर पटेल के 24 रन के ओवर के बाद टूटने लगी थी उम्मीद, फिर 'त्रिमूर्ति' ने 30 गेंद पर 30 रन बचाए; ये है फाइनल का टर्निंग पॉइंट..

T20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। भारत चैंपियन बना, लेकिन एक वक्त ऐसा था जब उम्मीद टूटने लगी थी। 15वें ओवर में अक्षर पटेल ने 24 रन दिए। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को 30 गेंदों पर 30 रन चाहिए थे। ऐसा लगा खेल खत्म हो गया? लेकिन भारतीय गेंदबाजों के पास कुछ और ही योजना थी। जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और हार्दिक पंड्या ने शानदार गेंदबाजी की। ‘त्रिमूर्ति’ ने भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनने में अहम भूमिका निभाई।

16वें ओवर में जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी करने आए। मैच पूरी तरह से दक्षिण अफ्रीका की मुट्ठी में था। रोहित शर्मा के पास अपने स्टार पेसर की ओर रुख करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। दक्षिण अफ्रीका ने उस ओवर को सुरक्षित तरीके से खेलकर सही काम किया। डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन ने संघर्ष करते दिखे और ओवर 4 रन बने। बुमराह ने बाद में इस ओवर को लेकर खुलासा किया, “बल्लेबाज के लिए कौन सा शॉट मुश्किल था? रिवर्स स्विंग हो रही थी। मैं शांत रहकर इसे अंजाम देने में सक्षम हुआ।”

हेनरिक क्लासेन आउट

ओवर 16.1. शायद हार्दिक पंड्या ने अपने करियर में सबसे महत्वपूर्ण गेंद फेंकी। मैच में एक छोटा ब्रेक था और हार्दिक आए। क्लासेन ने सोचा कि यह ओवर रन बानाने के लिए सही है। लेकिन हार्दिक ने शांतचित्त होकर एक वाइड धीमी गेंद फेंकी, बाहरी किनारा लेकर गेंद ऋषभ पंत के दास्तानों में गई। भारत की वापसी हुई। साउथ अफ्रीका को 18 गेंदों पर 22 रन चाहिए थे।

केशव महाराज ने ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लिया

रोहित ने बुमराह को 19वें ओवर के लिए नहीं रोका? 18वें ओवर में गेंदबाजी कराई। बुमराह एक बार फिर से कमाल किया। पहली गेंद पर मिलर को आउट करने से चूकने के बाद, बुमराह ने मार्को यानसेन को बोल्ड किया। अजीब बात यह है कि केशव महाराज ने ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लिया। ओवर में सिर्फ 2 रन बने। 12 गेंदों पर 20 रन चाहिए थे। बुमराह ने अपना काम पूरा किया।

अर्शदीप सिंह ने 19वें ओवर में केवल 4 रन दिए

महाराज के स्ट्राइक पर होने के कारण, अर्शदीप सिंह ने 19वें ओवर की शुरुआत दो डॉट बॉल से की और दबाव दक्षिण अफ्रीका पर वापस आ गया। दबाव में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 4 रन का ओवर किया। आखिरी ओवर में हार्दिक को 16 रन बचाने थे और मिलर स्ट्राइक पर थे। उन्होंने मिलर को एक वाइड एंगल से गेंद किया और यह फुल टॉस में बदल गया। 

सूर्यकुमार यादव ने कैच नहीं मैच पकड़ा 

मिलर ने इसे आसमान में उछाला और सूर्यकुमार यादव ने शानदार फील्डिंग करते हुए लॉन्ग ऑफ से अपने बाएं तरफ दौड़ लगाई। एक ऐसा कैच लपका, जिसके बारे में लंबे समय तक बात की जाएगी। हार्दिक ने भारत को 7 रन से जीत दिलाई और रो पड़े। उन्होंने कुछ मिनट बाद कहा, “मेरे लिए छह महीने बाद यह खास है। मैंने एक शब्द भी नहीं बोला है। चीजें अनुचित रही हैं, लेकिन मुझे पता था कि एक समय ऐसा आएगा जब मैं चमक सकता हूं।”