Headlines
Loading...
NDA 400 पार या I.N.D.I.A की सरकार? एग्जिट पोल से पहले यहां जानें राजनीतिक पंडितों के आंकड़े...

NDA 400 पार या I.N.D.I.A की सरकार? एग्जिट पोल से पहले यहां जानें राजनीतिक पंडितों के आंकड़े...

ब्यूरो, नई दिल्ली :: लोकसभा चुनाव-2024 के 7वें यानी आखिरी चरण की कल-1 जून को वोटिंग होनी है. अंतिम चरण के लिए मतदान होने के बाद सभी न्यूज चैनल अपना-अपना एग्जिट पोल सामने रखेंगे. ऐसे में अब सबकी जिज्ञासा बढ़ी हुई है.देश में किसकी सरकार बनने वाली है? बीजेपी को कितनी सीटें मिलेंगी, कांग्रेस और विपक्षी ‘इंडी गठबंधन’ का प्रदर्शन कैसा रहेगा? इन्हीं सब सवालों के साथ सभी शनिवार की शाम आने वाले एग्जिट पोल का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच एग्जिट पोल से पहले आइए आपको बताते हैं कि देश की राजनीति के विद्वानों ने इन चुनावों को लेकर क्या भविष्यवाणी की है…

प्रशांत किशोर ने NDA की जीत का किया दावा

मशहूर चुनावी रणनीतिकार और अब जन सुराज के जरिए बिहार में नई राजनीतिक व्यवस्था की कोशिशों में जुटे प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कई बड़ी भविष्यवाणी की है. उन्होंने कहा है कि बीजेपी को इस चुनाव में पिछली बार से कम सीटें नहीं मिलेंगी. यानी 2019 के चुनाव में भाजपा ने जो 303 सीटें जीतीं थीं, उनमें कमी नहीं होने जा रही है. किशोर का दावा है कि बीजेपी को 303 से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं, लेकिन भगवा पार्टी का आंकड़ा 300 के नीचे नहीं जाएगा. इसके साथ ही प्रशांत किशोर ने कहा कि भाजपा पश्चिम बंगाल और ओडिशा में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी।

योगेंद्र यादव बोले- बीजेपी को नहीं मिलेगा बहुमत

वहीं, राजनीतिक विश्लेषक योगेंद्र यादव ने आम चुनाव 2024 को लेकर प्रशांत किशोर से बिल्कुल उलट भविष्यवाणी की है. उन्होंने कहा है कि भाजपा को बहुमत से कम सीटें मिलेंगी. यानी बीजेपी का आंकड़ा इस चुनाव में 272 सीटों से कम रहने वाला है. हालांकि, इसके साथ ही योगेंद्र यादव ने कहा है कि सत्ताधारी गठबंधन NDA को बहुमत मिल सकता है. लेकिन यह बहुमत का आंकड़ा 300 के नीचे ही रहेगा. बता दें कि योगेंद्र यादव ने दावा किया है कि महाराष्ट्र और बिहार जैसे राज्यों में बीजेपी को बड़ा नुकसान हो सकता है।