Headlines
Loading...
T20 मैच IND vs PAK Head to Head :: भारत-पाकिस्तान महामुकाबले से पहले जानें हेड टू हेड में कौन किस पर रहा है भारी...

T20 मैच IND vs PAK Head to Head :: भारत-पाकिस्तान महामुकाबले से पहले जानें हेड टू हेड में कौन किस पर रहा है भारी...


India vs Pakistan Head to Head in T20i: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सबसे बड़े मुकाबले का समय आ चुका है और भारत और पाकिस्तान की टीमों एक दूसरे से भिड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। दोनों टीमों के बीच रविवार (9 जून 2024) को न्यूयॉर्क के नवनिर्मित नासाउ क्रिकेट स्टेडियम (Nassau Cricket Stadium) में ग्रूप ए का मैच खेला जाने वाला है। इस मैच में पाकिस्तान की कमान बाबर आजम (Babar Azam) के पास है। वहीं भारत की कमान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के पास है। मैच में पहले आइए जानते हैं कि दोनों के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड कैसा रहा है।

इस मैच में भारत और पाकिस्तान की टीम विपरित परिणामों के साथ उतर रही है। एक तरफ जहां भारतीय क्रिकेट टीम ने रोहित और पंत की शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजों के योगदान से आयरलैंड को हराया है और जीत की लय बरकरार रखने के इरादे से आ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम को यूएसए के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। टीम को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए ये मैच जीतना बेहद जरूरी है।

भारत और पाकिस्तान के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड (IND vs PAK Head to Head in T20i)

भारत और पाकिस्तान ने टी20आई में 12 बार एक-दूसरे का सामना किया है। भारत का पाकिस्तान के खिलाफ जीत-हार का रिकॉर्ड 8-3 है, जबकि एक मैच बराबरी पर समाप्त हुआ था। यह डरबन में 2007 टी20 विश्व कप के ग्रुप चरण में था, जहां भारत ने बॉल-आउट जीता था।

पाकिस्तान ने आखिरी बार 2022 एशिया कप के दौरान टी20आई में भारत को हराया था। मैच में मोहम्मद नवाज के हरफनमौला प्रदर्शन ने उन्हें दुबई में एशिया कप सुपर फ़ोर क्लैश में पांच विकेट और सिर्फ़ एक गेंद शेष रहते 182 रनों का पीछा करने में मदद की थी।

टी20 विश्व कप में भारत बनाम पाकिस्तान (IND vs PAK Head to Head in T20 World Cup)

टी20 विश्व कप के इतिहास में भारत और पाकिस्तान के बीच सात मैच हुए हैं। भारत ने छह मैच जीते हैं (जिसमें 2007 विश्व कप में बॉल-आउट शामिल है) और एक मैच हारा है।टी20 विश्व कप में पाकिस्तान से उनकी एकमात्र हार 2021 में हुई थी, जब मोहम्मद रिजवान (79*) और बाबर आजम (68*) ने 152 रनों की साझेदारी करके भारत के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 विकेट से जीत हासिल की थी।

भारत बनाम पाकिस्तान आंकड़े और रिकॉर्ड (IND vs PAK T20 all records)

भारत के लिए सबसे ज़्यादा रन: विराट कोहली (488 रन)।

पाकिस्तान के लिए सबसे ज़्यादा रन: मोहम्मद रिज़वान (197 रन)।

भारत के लिए सबसे ज़्यादा विकेट: भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या (दोनों ने 11 विकेट)।

पाकिस्तान के लिए सबसे ज़्यादा विकेट: उमर गुल (11 विकेट)।

सबसे बड़ा स्कोर: 28 दिसंबर 2012 को भारत द्वारा 192/5।

सबसे कम स्कोर: 27 फरवरी 2016 को पाकिस्तान द्वारा 83 रन पर ऑल आउट।

सबसे बड़ी जीत (रनों के हिसाब से): 28 दिसंबर 2012 को पाकिस्तान ने भारत को 11 रन से हराया।

सबसे बड़ी जीत (विकेटों के हिसाब से): 24 अक्टूबर 2021 को पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया।

दोनों टीमों के स्क्वॉड (IND vs PAK Squad)

पाकिस्तान की टीम टी-20 वर्ल्ड कप के लिए (Pakistan Team in T20 Word Cup 2024)

बाबर आजम (कप्तान), सैम अयूब, मोहम्मद रिजवान, आजम खान, शादाब खान, फखर जमान, उस्मान खान, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, अबरार अहमद, मोहम्मद अब्बास अफरीदी, मोहम्मद आमिर, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ।

भारत की टीम टी-20 वर्ल्ड कप के लिए (India team at T20 World cup 2024)

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), संजू सैमसन (विकेट कीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।