Headlines
Loading...
T20 World Cup 2024 Points Table: भारत अभी भी सेमीफाइनल से हो सकता है बाहर? जानें क्या है पूरा समीकरण...

T20 World Cup 2024 Points Table: भारत अभी भी सेमीफाइनल से हो सकता है बाहर? जानें क्या है पूरा समीकरण...

T20 World Cup 2024 Points Table: आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 राउंड में ग्रुप 2 के सभी मुकाबले खेले जा चुकें हैं। ग्रुप 2 से दक्षिण अफ्रीका राष्ट्रीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। वहीं ग्रुप 1 में अभी भी दो मुकाबले बचे हैं। ग्रुप 1 से कौनसी दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी यह अभी भी तय करना मुश्किल है। हालांकि भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ने सुपर 8 में दो मैच जीतकर अपना दावा जरूर ठोका है। लेकिन अभी भी भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम पर सेमीफाइनल बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में आइए जानतें हैं।

बता दें की भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ने सुपर 8 में ग्रुप 1 में दो मुकाबले जीते हैं। जिसमें अफगानिस्तान राष्ट्रीय क्रिकेट टीम और बांग्लादेश राष्ट्रीय क्रिकेट टीम को हराया है। इस दौरान भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के 2 मैचों में 4 अंक है और टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंचने के दहलीज पर है। वहीं ग्रुप 1 में भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम शीर्ष पर भी है। जबकि भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का तीसरा और आखिरी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के खिलाफ सोमवार, 24 जून को है। इसके अलावा ग्रुप अफगानिस्तान राष्ट्रीय क्रिकेट टीम और बांग्लादेश राष्ट्रीय क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के 2-2 अंक हैं। ऐसे में आइए जानतें हैं. ग्रुप 1 का पूरा समीकरण।

ग्रुप 1 अंक तालिका 

भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम कैसे बाहर हो सकती है 

दरअसल, सोमवार को ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय क्रिकेट टीम भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम को 41 या उससे ज्यादा रन से हरा देती है और अफगानिस्तान राष्ट्रीय क्रिकेट टीम 25 जून को बांग्लादेश राष्ट्रीय क्रिकेट टीम को 81 या उससे ज्यादा रनों से हरा देता है तो नेट रन रेट के आधार पर इन दोनों टीमों से भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम पिछड़ जाएगी और सेमीफाइनल की से बाहर हो जाएगी। इस स्थिति ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय क्रिकेट टीम और अफगानिस्तान राष्ट्रीय क्रिकेट टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगी। हालांकि इसकी संभावना काफी कम क्योंकि भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का नेट रन रेट फिलहाल +2.425 है। वहीं ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का +0.223 है। जबकि अफगानिस्तान राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का नेट रन रेट -0.650 है।

ग्रुप 1 का पूरा समीकरण

आज ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय क्रिकेट टीम को अगर सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उन्हें हर हाल में भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम को हराना होगा। इसके साथ ही यह भी दुआ करनी होगी की बांग्लादेश राष्ट्रीय क्रिकेट टीम अफगानिस्तान राष्ट्रीय क्रिकेट टीम को हरा दे या किंग्सटाउन में होने वाला सुपर आठ का यह मैच धुल जाए। अगर ऐसा हुआ तो वो सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी। हालांकि अगर अफगानिस्तान राष्ट्रीय क्रिकेट टीम बांग्लादेश राष्ट्रीय क्रिकेट टीम को हरा देती है तो पूरा मामला नेट रन रेट पर आकर खड़ा हो जाएगा। फिर ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय क्रिकेट टीम और अफगानिस्तान राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में से जिस टीम का नेट रन रेट बेहतर होगा वो टीम सेमीफाइनल में जगह बना लेगी।

दूसरी ओर, अगर भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय क्रिकेट टीम को हरा देती है और अफगानिस्तान राष्ट्रीय क्रिकेट टीम बांग्लादेश राष्ट्रीय क्रिकेट टीम को हरा देती है तो वो सेमीफाइनल में जगह बना लेंगी। लेकिन अफगानिस्तान राष्ट्रीय क्रिकेट टीम अगर हार जाती है तो फिर मामला रन रेट पर आकर खड़ा हो जाएगा फिर दोनों में से जिस टीम का नेट रन रेट बेहतर होगा वो टीम क्वालीफाई कर जाएगी।

यहां एक और समीकरण यह है की अगर भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम बनाम ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का होने वाला मैच बारिश के कारण धुल जाता है, तो भारत और ऑस्ट्रेलिया एक-एक अंक साझा करेंगे. ऐसे में 5 अंकों के साथ भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम को लगातार दूसरी बार टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में जगह मिल जाएगी। हालांकि, फिर ऑस्ट्रेलिया के लिए पास तीन मैचों में से केवल तीन अंक रह जाएंगे। ऐसे में वे चाएंगे की अगर बांग्लादेश अफगानिस्तान को हरा दे या किंग्सटाउन में होने वाला सुपर आठ मैच भी धुल जाए। तो वो बेहतर रन रेट से के आधार पर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी। हालांकि अगर अफगानिस्तान राष्ट्रीय क्रिकेट टीम बांग्लादेश राष्ट्रीय क्रिकेट टीम को हरा देती है तो वो सेमीफाइनल में जगह बना लेगी और ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय क्रिकेट टीम बाहर हो जाएगी।