Headlines
Loading...
काशी के "लंका कांड" की जांच करेगी सपा की दो सांसद और दो विधायक सहित 13 सदस्यीय टीम, कल पहुंचेगी काशी...

काशी के "लंका कांड" की जांच करेगी सपा की दो सांसद और दो विधायक सहित 13 सदस्यीय टीम, कल पहुंचेगी काशी...

वाराणसी, ब्यूरो। वाराणसी में हुए 'लंका कांड' की जांच के लिए समाजवादी पार्टी ने सांसदों-विधायकों और पदाधिकारियों की टीम बनाई है। यह टीम वाराणसी जाकर पूरे मामले की जांच करेगी। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इस टीम में दो सांसदों और दो विधायकों (एमएलसी) के अलावा वाराणसी के जिला और महानगर अध्यक्ष के साथ ही महिला प्रदेश अध्यक्ष समेत 13 पदाधिकारियों को रखा है।

समाजवादी पार्टी की तरफ से जारी विज्ञप्ति के अनुसार समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देशानुसार समाजवादी पार्टी का प्रतिनिधि मण्डल 13 जुलाई 2024 को वाराणसी जाएगा। सपा की टीम शोकाकुल परिवार से मिलने के बाद अपनी रिपोर्ट प्रदेश कार्यालय में देगा।

सपा की टीम में वीरेन्द्र सिंह सांसद लोकसभा क्षेत्र चन्दौली, छोटेलाल खरवार सांसद लोकसभा क्षेत्र सोनभद्र, मिठाई लाल भारती, राष्ट्रीय अध्यक्ष समाजवादी बाबा साहब अम्बेडकर वाहिनी, लाल बिहारी यादव एमएलसी, आशुतोष सिन्हा एमएलसी, रीबू श्रीवास्तव प्रदेश अध्यक्ष समाजवादी महिला सभा, जिलाध्यक्ष वाराणसी सुजीत यादव लक्कड, महानगर अध्यक्ष दिलीप डे के अलावा पूनम सोनकर, सत्य प्रकाश सोनकर, डा० संजय सोनकर, अमित सोनकर, वरूण सिंह को रखा गया है। 

क्या है "लंका कांड" 

वाराणसी में लंका थाना क्षेत्र के नगवा में गंगोत्री विहार कॉलोनी निवासी 22 वर्षीय विशाल सोनकर रविदास पार्क के पास फल का ठेला लगाता था। बुधवार की सुबह एक छात्रा साइकिल से कहीं जा रही थी। आरोप है कि विशाल ने छात्रा पर अभद्र टिप्पणी कर दी। इस पर छात्रा सड़क के दूसरी छोर पर रुक गई और विशाल को कुछ बोलने लगी। विशाल लड़की के पास गया और दोनों में कहासुनी तेज हुई तो आसपास के लोग जुट गए। इस दौरान लंका इंस्पेक्टर शिवाकांत मिश्र, एक दारोगा और अन्य दो पुलिसकर्मियों के साथ सिविल ड्रेस में रविदास पार्क में टहलकर लौट रहे थे। कहासुनी होते देख रुक गये। 

छात्रा ने इस्पेक्टर से विशाल पर कई दिनों से परेशान करने का आरोप लगाया। तभी इंस्पेक्टर के साथ चल रहे एक पुलिसकर्मी ने विशाल को थप्पड़ मार दिया। पुलिस के सामने ही छात्रा ने भी विशाल की पिटाई शुरू कर दी। इसके कुछ देर बाद विशाल ने गंगा में कूद कर जान दे दी।

युवक के पिता शारदा प्रसाद सोनकर समेत परिजन पहुंचे। पुलिस और छात्रा के थप्पड़ जड़ने से क्षुब्ध होकर जान देने की बात कही। शव के साथ लंका थाने पर प्रदर्शन शुरू कर दिया। घटना के बाद दारोगा लक्ष्मीकांत मिश्र, सिपाही रंगपाल को लाइनहाजिर कर दिया गया है। कार्यवाहक डीसीपी काशी जोन सूर्यकांत त्रिपाठी ने कहा कि पूरे प्रकरण की जांच कराई जाएगी। 

अजय राय भी युवक के पिता से मिले, बोले प्रदेश में जंगलराज 

जान देने वाले विशाल सोनकर के पिता शारदा प्रसाद सोनकर से कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने गुरुवार को भेंट की। उनके साथ सपा के नेता भी थे। परिवार के प्रति संवेदना जताने के साथ उन्होंने सरकार से दोषियों पर कार्रवाई और परिवार को 50 लाख का मुआवजा देने की मांग की। प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि यह घटना बताती है कि प्रदेश में जंगलराज इस तरह व्याप्त हो चुका है कि पुलिस प्रशासन भी अब मानवता खोता जा रहा है। 

युवक के पिता की कुंडली खंगालने लगी पुलिस

जान देने वाले युवक विशाल के मामले में चौतरफा घिर रही पुलिस अब उसके पिता शारदा प्रसाद की कुंडली खंगालने लगी है। उसके पिता होमगार्ड हैं। वह अक्सर लंका थाने पर ड्यूटी देते हैं। इंस्पेक्टर ने बताया कि थाने के मुंशी उसके पिता से पूर्व परिचित हैं। इसीलिए विशाल के आचरण को लेकर उसके पिता से कई बार शिकायत की थी। 

इसी क्रम में युवक के होमगार्ड पिता शारदा प्रसाद के आपराधिक इतिहास की जानकारी निकाली गई है। लंका पुलिस के मुताबिक इसी थाने में उसके खिलाफ हत्या, आर्म्स एक्ट, गुंडा एक्ट में तीन केस दर्ज हैं। चंदौली पुलिस से भी इसके बारे में जानकारी ली जा रही है। बता दें कि पिता शारदा प्रसाद मूल रूप से चंदौली के अलीनगर के परोरवा गांव के हैं। 30 साल से नगवां नाले के समीप मकान बनवा कर रहते हैं।