Headlines
Loading...
बीसीसीआई द्वारा नियुक्त टीम इंडिया के नए हेड कोच गौतम गंभीर के कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल देखें...

बीसीसीआई द्वारा नियुक्त टीम इंडिया के नए हेड कोच गौतम गंभीर के कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल देखें...

नई दिल्‍ली, खेल ब्यूरो । भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 9 जुलाई को टीम इंडिया के नए हेड के रूप में गौतम गंभीर के नाम का ऐलान कर दिया था। श्रीलंका के साथ होने वाली वनडे और टी20 सीरीज से गंभीर अपने कार्यकाल की शुरुआत करने वाले हैं। अब गंभीर की कोचिंग टीम इंडिया के होने वाले आगामी मैचों, सीरीज और आईसीसी टूर्नामेंट का शेड्यूल भी सामने आ गया है। ऐसे में गंभीर के लिए आगे की राह भी उतनी आसान नहीं होने वाली है।

गंभीर के कार्यकाल का पूरा शेड्यूल इस प्रकार है

1. वनडे और टी20 सीरीज (श्रीलंका 2024)

2. 2024 में ऑस्ट्रेलिया में 5 टेस्ट

3. 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी

4. 2025 में WTC फाइनल

5. 2025 में इंग्लैंड में 5 टेस्ट

6. 2026 में T20I विश्व कप

7. 2026 में न्यूज़ीलैंड में 2 टेस्ट

8. 2027 में WTC फाइनल

9. 2027 में वनडे विश्व कप

– नए हेड कोच गौतम गंभीर के सामने 3 बड़े चैलेंज, अब कौन होगा नया कप्तान?

कोच बनने के बाद गंभीर का रिएक्शन

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल पूरा होने के बाद टीम इंडिया के पूर्व बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को नया हेड कोच बनाया गया है। हेड कोच बनने के बाद गंभीर ने कहा कि मैं टीम इंडिया में वापसी करने के बाद काफी गौरव महसूस कर रहा हूं। भारत मेरी पहचान है और देश की सेवा करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मैं अब करोड़ों इंडियन फैंस के सपने को साकार करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दूंगा।
गंभीर के सामने बड़ी चुनौती

गौतम गंभीर का अप पूरा फोकस साल 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप पर होगा। जहां टीम इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब आखिरी बार साल 2013 में उठाया थआ तो वहीं विश्व कप टेस्ट चैंपियनशिप को टीम इंडिया ने कभी नहीं जीता है। ऐसे में गंभीर अपनी कोचिंग में टीम इंडिया को ये दोनों आईसीसी खिताब दिलाना चाहेंगे।