Headlines
Loading...
मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' ने केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल के पत्र का दिया जवाब, जाने और क्या लिखा...

मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' ने केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल के पत्र का दिया जवाब, जाने और क्या लिखा...

लखनऊ, ब्यूरो। प्रदेश के औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एनआरआई व निवेश प्रोत्साहन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' ने केंद्रीय राज्य मंत्री के पत्र का जवाब देते हुए कहा है कि फत्तेपुर व अहरौरा के टोल प्लाजा मानक के अनुरुप हैं। 

केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर महज 22 किलोमीटर की दूरी पर बने फत्तेपुर व अहरौरा के टोल प्लाजा के बारे में कहा था कि जनता की मांग है कि इनमें से एक को बंद कर दिया जाए। इससे जनता को परेशानी हो रही है।

इसी के साथ ही यह भी कहा था कि यदि समय हो गया हो तो इन मार्ग को टोल फ्री कर दिया जाए। इस पत्र के जवाब में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि दोनों टोल प्लाजा मानक के अनुसार हैं।

मार्ग के विकासकर्ता की यह शिकायत थी कि फत्तेपुर टोल प्लाजा से शक्तिनगर जाने वाले वाहन नरायनपुर-जमुई के रास्ते चुनार होते हुए अहरौरा के पहले वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर चले जाते हैं।

साथ ही शक्तिनगर से वाराणसी को आने वाले वाहन अहरौरा के बाद चकिया होते हुए चले जाते हैं, जिससे राजस्व की हानि होती है। इसी लीकेज को रोकने के लिए अहरौरा में टोल प्लाजा स्थापित करने की अनुमति इस शर्त पर दी गई है कि फत्तेपुर या अहरौरा में से किसी एक टोल प्लाजा पर ही वाहनों से टोल शुल्क की वसूली की जाए।

इसलिए अहरौरा टोल प्लाजा पर केवल उन्हीं वाहनों से शुल्क वसूला जाता है जो फत्तेपुर टोल प्लाजा पर टोल का भुगतान नहीं करते हुए वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग का उपयोग करते हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस मार्ग के विकासकर्ता के साथ हुए अनुबंध के अनुसार, इस मार्ग का कन्सेशन पीरियड 20 वर्ष का है जो चार फरवरी, 2033 तक है।