Headlines
Loading...
सीएम योगी का आदेश पालन करने में पुलिस का छूटा पसीना, एएसपी ने वापस कराई तलवारे तब जाकर आगे बढ़ा रथयात्रा जुलूस...

सीएम योगी का आदेश पालन करने में पुलिस का छूटा पसीना, एएसपी ने वापस कराई तलवारे तब जाकर आगे बढ़ा रथयात्रा जुलूस...

लखनऊ, ब्यूरो। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश का पालन करने में पुलिस को पसीना छूट रहा है। रविवार को भदोही में रथयात्रा जुलूस के दौरान ऐसा ही नजारा देखने को मिला। यहां निकली रथयात्रा के दौरान काली माई बने कलाकारों के हाथ में मौजूद तलवारें छीन लेने पर जुलूस में शामिल लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। लोगों ने रथयात्रा रोक दी और धरने पर बैठ गए। 

इसकी सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन के अफसरों में हड़कंप मच गया। भाजपा के नेता भी मौके पर पहुंच गए। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए एडिशनल एसपी मौके पर पहुंचे और लोगों को समझाने की कोशिश की। इसके बाद भी लोग नहीं मानें तो तलवारें वापस की गईं। इसके बाद जुलूस आगे बढ़ सका। सीएम योगी ने पिछले ही हफ्ते सभी जिलों में अफसरों को आदेश दिया था कि जुलूस के दौरान किसी भी तरह के अस्त्रों और शस्त्रों का इस्तेमाल नहीं होगा।

बताया जाता है कि श्री मंगलम सेवा समिति के तत्वावधान में रविवार की सायंकाल नगर के ज्ञानपुर रोड फूलबाग से रथ की भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। सोनिया तालाब स्थित प्राचीन राधा कृष्ण मंदिर में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच आरती-पूजन के उपरांत फूलों से सुशोभित रथ पर भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र व बहन सुभद्रा के विग्रह स्वरुप को स्थापित किया गया। इसके बाद नगर भ्रमण के लिए यात्रा जीटी रोड की ओर बढ़ी। धर्म ध्वजा लहराते भक्त रथ की रस्सी खिचते हुए पूरे नगर का भ्रमण के लिए निकले। जुलूस के साथ बैंड, बाजा, ढोल, तासा, घंटा, घड़ियाल के साथ गजराज विशेष आकर्षण के केंद्र रहे। जुलूस में काली माई बने कलाकार भी हाथों में तलवार लिए शामिल थे।
 
गोपीगंज-ज्ञानपुर रोड पर पुलिस ने जुलूस में शामिल काली माई बने कलाकारों के हाथों में मौजूद तलवारों को अपने कब्जे में ले लिया। इससे लोगों का आक्रोश फूट पड़ा। पुलिस वालों ने मुख्यमंत्री का आदेश समझाने की कोशिश की लेकिन कोई मानने के तैयार नहीं हुआ। जुलूस के आयोजक मौके पर ही जुलूस को रोकर धरने पर बैठ गए। इसकी जानकारी मिलते ही अधिकारियों में हड़कंप मच गया। 

भारी संख्या में पुलिस बल बुला लिया गया। गोपीगंज-ज्ञानपुर रोड पर आवागमन भी ठप हो गया। इसकी जानकारी मिलते ही दर्जनों की संख्या में भारतीय जनता पार्टी के नेता भी पहुंच गए और किसी तरह मामले को सुझलाने में जुट गए। तहसीलदार ज्ञानपुर अजय कुमार, नायब तहसीलदार कानूनगो अमृतसर पांडे भी मौके पर मौजूद रहे।

मामले की नजाकत को समझते हुए अपर पुलिस अधीक्षक डॉक्टर तेजवीर सिंह पहुंचे और लोगों को समझाने की कोशिश की। भाजपा नेता डॉक्टर आनंद मिश्रा, महामंत्री नागेंद्र सिंह आदि की एएसपी से बातचीत हुई। इसके बाद तलवार वापस कराई गई। तलवारें वापस होने पर ही करीब डेढ़ घंटे बाद यात्रा दोबारा शुरू हो सकी।