Headlines
Loading...
सावन के सभी सोमवार को बनारस के स्कूल रहेंगे बंद, जिलाधिकारी का सख्त निर्देश, रविवार को खुले रहेंगे निजी विद्यालय, वजह जानें...

सावन के सभी सोमवार को बनारस के स्कूल रहेंगे बंद, जिलाधिकारी का सख्त निर्देश, रविवार को खुले रहेंगे निजी विद्यालय, वजह जानें...

वाराणसी, ब्यूरो। सावन के महीने में प्रत्येक सोमवार को काशी में कांवड़ियों और शिव भक्तों की भारी भीड़ उमड़ेगी। इसे देखते हुए प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी शहर के निजी स्कूल सावन के प्रत्येक सोमवार को बंद रहेंगे। इसके बजाय स्कूलों में रविवार को पठन-पाठन का काम होगा।

पूर्वांचल स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राहुल सिंह ने शनिवार को बताया कि सावन में शिव भक्त भारी संख्या में काशी आते हैं। जबसे श्री काशी विश्वनाथ धाम का स्वरूप भव्य हुआ है तबसे श्रद्धालु और भी ज्यादा संख्या में आ रहे हैं। 
सावन के प्रत्येक सोमवार को इस बार भी विश्वनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में रहेगी। ऐसे में विद्यार्थियों की परेशानी और ट्रैफिक डायवर्जन को देखते हुए पूर्व के वर्षों की परंपरा इस बार भी जारी रहेगी। सावन भर प्रत्येक सोमवार को स्कूल बंद रहेंगे और रविवार को ही खुलेंगे। 

उधर, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने कहा कि प्रत्येक वर्ष सावन के महीने में निजी स्कूलों के एसोसिएशन की ओर से छात्र-छात्राओं के हित में सोमवार को स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया जाता है। सोमवार की पढ़ाई वह रविवार को कराते हैं। स्कूल एसोसिएशन के निर्णय में जिला प्रशासन उनका सहयोग करेगा।

गोदौलिया से मैदागिन तक नो व्हीकल जोन

सावन माह में प्रत्येक रविवार की रात 10 बजे से सोमवार की रात 12 बजे तक मैदागिन से गोदौलिया होते हुए रामापुरा तक का इलाका नो व्हीकल जोन रहेगा। आमजन को सिर्फ पैदल आने-जाने की इजाजत रहेगी। बुजुर्ग और बीमार श्रद्धालुओं के लिए गोदौलिया और मैदागिन चौराहा पर व्हील चेयर व गोल्फ कार्ट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। 

किसी को भी वाहन से विश्वनाथ धाम की ओर नहीं जाने दिया जाएगा। इसी तरह से प्रत्येक रविवार की रात 10 बजे से सोमवार की रात 12 बजे तक कोई भी वाहन लेकर गिरजाघर चौराहा से गोदौलिया चौराहा होते हुए दशाश्वमेध घाट की ओर भी नहीं जा सकेगा।