Headlines
Loading...
मुहर्रम : ताजियों को करबला में किया गया सुपुर्द-ए-खाक, नौजवानों ने दिखाई करतब...

मुहर्रम : ताजियों को करबला में किया गया सुपुर्द-ए-खाक, नौजवानों ने दिखाई करतब...

धौलपुर, 17 जुलाई। हजरत इमाम हुसैन की शहादत का पर्व मुहर्रम धौलपुर में बुधवार को श्रद्वा भाव के साथ मनाया गया। इस मौके पर मातमी माहौल में ताजियों का जुलूस निकाल कर ताजियों को करबला में सुपुर्द-ए-खाक किया गया। कुछ ताजियों को चंबल नदी में भी ठंडा किया गया। जुलूस के दौरान पानी की प्याउ लगाई गई तथा खिचडा भी बांटा गया। पुलिस एवं प्रशासन की ओर से ताजियों के जुलूस के दौरान सुरक्षा के कडे इंतजाम रहे। 

मुहर्रम के मौके पर ताजियों का जुलूस बुधवार सुबह शहर के दमापुर इलाके से शुरू हुआ। जुलूस में सबसे आगे बडा ताजिया चल रहा था तथा इसके बाद अन्य छोटे बडे ताजिए शामिल किए गए। दोपहर में ताजियों का जुलूस पुरानी सब्जी मंडी इलाके पंहुचा,जहां मुस्लिम युवकों ने अखाडे के दौरान अस्त्र और शस्त्र संचालन का प्रदर्शन किया। इसके बाद धूलकोट इलाके से आए ताजिए भी जुलूस भी शामिल हो गए।ताजियों के जुलूस में पुरानी सब्जी मंडी, तलैया और हलवाई खाना समेत अन्य इलाकों में नवीं के मौके पर बिठाए गए ताजिए भी शामिल होते गए। 

ताजियों का जुलूस देर शाम करबला पंहुचा, जहां मातमी माहौल में ताजियों को सुपुर्द-ए-खाक किया गया। इससे पूर्व आज ही अल सुबह बजरिया इलाके से शिया समुदाय के ताजिए उठे, जिन्हें हाईवे स्थित शिया करबला में दफन किया गया।

उधर,देर शाम पुराना शहर इलाके से ताजियों का जुलूस शुरू हुआ। पुराने शहर की टाउन चौकी से शुरू हुआ जुलूस फूटा दरवाजा, कोतवाली,सदर अस्पताल और नगर पालिका रोड होते हुए करबला पंहुचा। जहां देर रात तक ताजियों के दफन होने का सिलसिला जारी रहा। ताजियों के जुलूस के दौरान पानी की प्याउ लगाई गईं तथा श्रद्वालुओं के लिए खिचडा भी बांटा गया। 

ताजियों के जुलूस में धौलपुर जिले के अलावा समीपवर्ती, आगरा, मथुरा, ग्वालियर, मुरैना, झांसी और दिल्ली से आये श्रद्वालुओं ने भी शिरकत की,जिससे काफी चहल पहल देखने को मिली। ताजियों के जुलूस को लेकर पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा के कडे इंतजाम किए थे। 

पूरे जुलूस के दौरान ड्रोन से निगरानी की गई तथा ताजियों के जुलूस से लेकर करबला में सुपुर्द-ए-खाक होने तक पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने खुद विभिन्न इलाकों का दौरा सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।