Headlines
Loading...
यूपी MLC उपचुनाव के लिए बीजेपी ने घोषित किया अपना प्रत्याशी, जानें किस नेता को मिला टिकट...

यूपी MLC उपचुनाव के लिए बीजेपी ने घोषित किया अपना प्रत्याशी, जानें किस नेता को मिला टिकट...


राज्य ब्यूरो, लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उत्तर प्रदेश में होने वाले आगामी विधान परिषद के उपचुनाव के लिए अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है। बीजेपी ने बहोरन लाल मौर्य को विधान परिषद की एक सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है। यूपी की जिस सीट पर विधान परिषद का उपचुनाव होना है वह सीट सपा से एमएलसी रहे स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद खाली हो गई थी।

बता दें कि स्वामी प्रसाद मौर्य ने लोकसभा चुनाव से पहले सपा पर अनदेखी का आरोप लगाते हुए पार्टी से इस्तीफा दे दिया था, इसके साथ ही एमएलसी पद से भी त्यागपत्र दिया था. यूपी विधानपरिषद उपचुनाव के लिए 12 जुलाई को सुबह 9 बजे से 4 बजे तक वोटिंग होनी है और शाम पांच बजे वोटों को मतगणना होगी।

वहीं सूत्रों की मानें तो इस उपचुनाव से सपा अपने पैर पीछे खींचती हुई दिखाई दे रही है, माना जा रहा है कि सपा इस चुनाव में अपना प्रत्याशी नहीं उतारेगी. इसके पीछे की वजह तो अभी साफ नहीं है लेकिन अखिलेश यादव ने भी इस पर अभी कुछ साफ नहीं किया है. बता दें कि ये सीट विधानसभा कोटे की है और इस सीट पर विधायकों की संख्याबल के हिसाब से जीत तय होगी. इसलिए विधानसभा में संख्या के हिसाब से बीजेपी की जीत तय माना जा रही है और सपा हारी हुई बाजी पर दांव लगाना नहीं चाहती है।

क्या है यूपी विधानसभा में विधायकों की संख्या 

यूपी विधानसभा में 403 सीट हैं, जिसमें 283 सीट एनडीए के पास हैं. जिसमें बीजेपी के खाते में 251, अपना दल एस के पास 13 सीट, रालोद के पास 9 सीट, सुभासपा के पास 6 सीट और निषाद पार्टी के पास 5 सीट हैं. वहीं विपक्षी दलों की बात करें तो सपा के पास 105 और कांग्रेस के पास 2 सीट हैं। इसके साथ ही राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के पास दो सीट और बसपा के पास एक सीट है।

नोट- इसमें से कुछ सीटों के विधायक लोकसभा चुनाव लड़े थे जिसमें उनकी जीत दर्ज हुई, अब विधानसभा की उन सीटों पर भी उपचुनाव होना है।