Headlines
Loading...
Traffic Challan: ये पांच नियम जरूर जान लीजिए, पुलिस भी नहीं काट पाएगी आपका चालान...

Traffic Challan: ये पांच नियम जरूर जान लीजिए, पुलिस भी नहीं काट पाएगी आपका चालान...

ज्ञान दर्पण, लखनऊ ब्यूरो। गाड़ी हो या स्कूटर या फिर कोई भी व्हीकल, अगर आप ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करेंगे तो Traffic Challan कटना तो समझो तय है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ मामलों में Traffic Police भी आपका चालान नहीं काट सकती?चौंक गए न कि वो कैसे?

अगर आप भी कार, बाइक या फिर कोई भी व्हीकल चलाते हैं तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपके अधिकार क्या हैं? क्योंकि कई बार हमें अपने अधिकारों की सही जानकारी नहीं होती जिसका फायदा सामने वाला उठा लेता है।

Vehicle Challan: पुलिस वाला कब नहीं काट सकता चालान?

पहला कारण, कोई भी पुलिस वाला आपको जबरदस्ती या फिर डंडा अडाकर आपके वाहन (टू व्हीलर) को नहीं रोक सकता है क्योंकि इस केस में टू व्हीलर पर सवार व्यक्ति गिर सकता है यानी एक्सीडेंट का चांस है। पुलिस मॉर्डन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर स्पीडोमीटर की मदद से आपको चालान जरूर काट सकती है।

दूसरा कारण, अगर कोई पुलिस वाला पूरी वर्दी में नहीं है तो आपका चालन नहीं काट सकता। यानी अगर पुलिस वाले ने टोपी भी नहीं पहनी है तो भी आपका चालान नहीं काट सकता है।

तीसरा कारण, कोई भी पुलिस वाला एक दिन में आपके व्हीकल का दोबारा चालान नहीं कर सकता। लेकिन कुछ केस में आपका एक दिन में डबल चालान कट सकता है जैसे कि अगर आप रैश ड्राइविंग कर रहे हैं या फिर शराब पीकर वाहन चला रहे हैं तो आपका दोबारा चालान हो सकता है।

चौथा कारण, अगर आपके पास गाड़ी या फिर अपने टू व्हीलर के डॉक्यूमेंट नहीं है तो भी आपका चालान नहीं काट सकता. लेकिन तब जब आपके पास आपके डॉक्यूमेंट्स DIGILOCKER में हैं। पुलिस इस ऐप में आपके डॉक्यूमेंट्स देखने से मना नहीं कर सकती है क्योंकि ये ऐप सरकार द्वारा अप्रूव है।

पांचवा कारण, कोई भी कॉन्स्टेबल आपका 100 रुपये से ज्यादा का चालान नहीं कर सकता है, उसके पास इससे ज्यादा अमाउंट का चालान काटने का अधिकार नहीं होता है। 100 रुपये से ऊपर का चालान कोई सीनियर ऑफिसर ही कर सकता है।