Headlines
Loading...
इस देश में भारत का 100 रुपये का नोट चलता है दो हजार के बराबर, पर्यटकों का लगा रहता है तांता..तो जल्दी फायदा उठाये...

इस देश में भारत का 100 रुपये का नोट चलता है दो हजार के बराबर, पर्यटकों का लगा रहता है तांता..तो जल्दी फायदा उठाये...

भारत में दुनियाभर के पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक देश ऐसा भी है, जहां पर भारत का 100 रुपये का नोट दो हजार रुपये के बराबर है। जी हां, आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताएंगे, जहां पर दुनियाभर से पर्यटक घूमने के लिए आते हैं और यहां भारतीय करेंसी का 100 रुपये दो हजार के बराबर होता है। 

कौन सा वो देश है, जानें 

भारतीयों को ये सुनने में ही मजा आएगा कि उनका 100 रुपये कहीं पर 2000 के बराबर होगा। आज हम आपको एक ऐसे पर्यटक स्थल के बारे में बताएंगे, जहां पर भारतीयों की संख्या सबसे ज्यादा होती है। बता दें कि इंडोनेशिया में भारतीय पर्यटकों की संख्या सबसे ज्यादा होती है। जानकारी के मुताबिक जुलाई 2024 तक इंडोनेशिया में 1 भारतीय रुपया लगभग 189.56 इंडोनेशियाई रुपये के बराबर है। मतलब भारत का 100 रुपया यहां के करीब 1900 रुपए के आसपास हुआ। यहां की मुद्रा भी रुपैया ही है।

टूरिस्ट प्लेस

इंडोनेशिया भारतीयों के लिए पसंदीदा जगह है। ये छुट्टी मनाने और सैर सपाटे की लोकप्रिय जगहों में एक है। यहां पर दुनियाभर से काफी सैलानी आते हैं। यहां रुपए की जबरदस्त मजबूती भारतीयों के लिए इस जगह और किफायती बना देती है। इसके अलावा इंडोनेशियाई मुद्रा रुपैया पर कभी भगवान गणेश की तस्वीर हुआ करती थी, लेकिन अब इस नोट को वापस लिया जा चुका है।

नि शुल्क वीजा है यहां 

इसके अलावा इंडोनेशिया भारतीयों को आगमन पर निःशुल्क वीज़ा प्रदान करता है, जिससे वहां यात्रा और आसान हो जाती है। यहां से भारतीय लोग काफी व्यापार भी करते हैं। दरअसल इंडोनेशिया में राजनीतिक अनिश्चितता ज्यादा है, लिहाजा इसका असर इंडोनेशियाई रुपये पर भी पड़ता है। इसी वजह से भारतीय रुपया यहां हमेशा से मजबूत रहा है। यहां के होटलों में ठहरना भी सस्ता और खाना भी सस्ता मिलता है। इंडोनेशिया में एक पांच सितारा होटल का कमरा 3,333 रुपए पर नाइट के रेट पर मिल जाता है। हालांकि बाली सबसे लोकप्रिय और महंगा क्षेत्र है, तो यहां होटल ज्यादा महंगे हैं।

पिछले साल कितने भारतीय पर्यटक 

जानकारी के मुताबिक 2023 में करीब 606,439 भारतीय नागरिक इंडोनेशिया गए थे। इंडोनेशियाई पर्यटन मंत्रालय को उम्मीद है कि 2024 में भारतीय पर्यटकों की संख्या दोगुनी होकर 12 लाख हो जाएगी। वहीं भारत के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के आंकड़ों से पता चलता है कि जनवरी और मार्च 2024 के बीच, भारत से 30,000 से अधिक यात्री इंडोनेशिया के सफर पर गए थे।