Headlines
Loading...
सक्सेज:: किराना का सामान बेचकर 21 साल के इस लड़के ने छाप दिए 3600 करोड़, रिच लिस्ट में काटा बवाल तो दुनिया हो गई हैरान...

सक्सेज:: किराना का सामान बेचकर 21 साल के इस लड़के ने छाप दिए 3600 करोड़, रिच लिस्ट में काटा बवाल तो दुनिया हो गई हैरान...

Kaivalya Vohara: हुरुन इंडिया ने भारत के सबसे अमीर लोगों की सूची जारी की है. भले ही इस लिस्ट में गौतम अडाणी ने मुकेश अंबानी को पछाड़कर नंबर वन की पोजीशन हासिल कर ली है, लेकिन बवाल तो 21 साल के एक लड़के ने काट रखा है। 

इस लड़के को भले ही आप न जानते हों लेकिन इसके काम के बारे में जरूर जानते होंगे। टेक के इस दौर में अब सबकुछ ऑनलाइन हो गया है। किसी कोई भी सामान मंगाना होता है तो तुरंत ऑनलाइन ऑर्डर करता है और अगले कुछ मिनट या फिर घंटों में वो सामान उसके पास होता है। इसी तरह किराना का सामान मंगाने के लिए भारत में कई सारे ऐप हैं। 

उन्हीं में से एक है Zepto. नाम तो सुना ही होगा. जेप्टो ऑनलाइन ग्रोसरी डिलीवर करने का काम करता है। इस दो लड़कों ने मिलकर बनाया है। आज भारत में इनका बिजनेस दिन दोगुनी रात चौगुनी के हिसाब से बढ़ रहा है। भारत के अमीरों की लिस्ट में सबसे युवा नाम Zepto के को-फाउंडर का ही है, उनका नाम है कैव्लय वोहरा। 

हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2024 में कैव्लय भारत के सबसे अमीर युवा हैं। दूसरे नंबर पर उनके साथ यानी को-फाउंडर आदित पालिचा आते हैं। दोनों लड़कों ने अपने बिजनेस में गदर काट रखा है। 

उम्र सिर्फ 21 साल और नेट वर्थ 3600 करोड़ रुपये

जेप्टो का वैल्युएशन 5 बिलियन डॉलर है। हाल ही मे कंपनी ने 340 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई थी। इसके को फाउंडर कैवल्य स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग कर रहे थे। लेकिन एंटरप्रेन्योरशिप ने उन्हें कॉलेज ड्रॉप आउट करने पर मजबूर कर दिया। कॉलेज छोड़कर अपने देश लौट आए. 2020 में कैवल्य ने जेप्टो की शुरुआत की। पहले इसका नाम किराना कार्ट था। बाद में बदलकर इसे जेप्टो कर दिया गया। 21 साल की उम्र में कैव्लय की नेटवर्थ 3600 करोड़ रुपये हो गई है। यह अपने आप में एक बहुत बड़ा मुकाम है। 

2020 में शुरू किया था बिजनेस

2020 को कोविड काल के दौरान जब कैव्लय ने कॉलेज ड्रॉप आउट किया तब उनकी उम्र महज 17 साल थी. 4 साल की उम्र में उन्होंने अपने आपको एक नए मुकाम पर पहुंचा दिया है। कॉलेज छोड़ने से पहले उन्होंने गोपूल नाम का एक स्टार्टअप शुरू किया था।

2023 में जेप्टो बना था यूनिकॉर्न

2023 में जेप्टो यूनिकॉर्न की कैटेगिरी में शामिल हुआ था. वर्तमान में जेप्टो कई शहरों में अपनी एवेलिवल है. जेप्टो से आप घर का हर एक जरूरी सामान मंगा सकते हैं. यहां पर आपको फल, सब्जी, इलेक्ट्रानिक से लेकर हर एक सामान मिलता है. 2021 में कैव्लय के साथ आदित्य ने 10 मिनट में डिलीवरी वाले आइडिया को शुरू किया. इस आइडिया की वजह से आज मार्केट में उन्होंने अपनी एक अलग ही पहचान बना ली है।