Headlines
Loading...
आज से यूपी सिपाही भर्ती : 67 हजार अभ्यर्थी दो पाली में देंगे परीक्षा, PAC तैनात, प्रशासन ने जारी किया निर्धारित किराया, हेल्पलाइन नंबर...

आज से यूपी सिपाही भर्ती : 67 हजार अभ्यर्थी दो पाली में देंगे परीक्षा, PAC तैनात, प्रशासन ने जारी किया निर्धारित किराया, हेल्पलाइन नंबर...

वाराणसी जिला, ब्यूरो। जिले के 80 परीक्षा केंद्रों पर शुक्रवार को दो पाली में 67968 अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा देंगे। परीक्षा का आयोजन 24, 25, 30 और 31 अगस्त को भी दो पाली में सुबह 10 से 12 बजे और अपराह्न 3 से 5 बजे तक किया जाएगा।परीक्षा को पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के लिए 80 केंद्रों पर 1800 सीसी कैमरे लगाए गए हैं। यह कैमरे कमिश्नरेट के अफसरों के लैपटॉप से कनेक्ट रहेंगे।

अपर पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) एस. चनप्पा ने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एचएचएमडी के साथ अभिसूचना कर्मी तैनात रहेंगे। बायोमेट्रिक सत्यापन के बाद ही अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने दिया जाएगा। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए सभी रेलवे स्टेशन और बस अड्डों के साथ ही प्रमुख स्थानों पर 100 हेल्प डेस्क बनाए गए हैं।

सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों की निगरानी सात एसीपी, 41 इंस्पेक्टर, 287 सब इंस्पेक्टर, 783 मुख्य आरक्षी / आरक्षी, 187 महिला आरक्षी, आरटीसी के 200 जवान और पीएसी की तीन कंपनी व आईटीबीपी की एक कंपनी के जवान तैनात किए गए हैं। पुलिस और प्रशासन की उड़नदस्ता की नौ टीम गठित की गई है। एलआईयू के साथ ही कमिश्नरेट की एसओजी व सर्विलांस टीम और कमिश्नरेट के तीनों जोन की मिनी एसओजी को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है।

सड़क पर तैनात रहेंगे 350 ट्रैफिक पुलिसकर्मी

सिपाही भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी मुख्य रूप से गोलगड्डा, विश्वेश्वरगंज, मैदागिन चौराहा, बुलानाला, जगतगंज स्थित अमर उजाला तिराहा, नई सड़क, रामापुरा, गोदौलिया, पांडेय हवेली, अस्सी, रथयात्रा, गुरुबाग, कमच्छा, भिखारीपुर, लंका स्थित मालवीय चौराहा, सामने घाट, मलदहिया, काशी विद्यापीठ और सिगरा चौराहा मार्ग का इस्तेमाल करेंगे। 

इसके मद्देनजर यातायात व्यवस्था के लिए नौ ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 40 ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर, 183 मुख्य आरक्षी / आरक्षी, पांच महिला कांस्टेबल और 108 होमगार्ड तैनात रहेंगे।

दिक्कत हो तो हेल्पलाइन नंबर पर करें फोन
किसी भी अभ्यर्थी को कोई दिक्कत हो तो पुलिस के हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर 9454401645 और 9454417477 है। आपातकालीन स्थिति में 112 नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं।
 
परीक्षा के एक दिन पहले आने वाले अभ्यर्थी यहां ठहरें

परीक्षा के एक दिन पहले बनारस आने वाले अभ्यर्थियों के ठहरने की व्यवस्था प्रशासन की ओर से की गई है। ऐसे अभ्यर्थी अग्रसेन धर्मशाला मैदागिन, माहेश्वरी धर्मशाला बुलानाला, एसके धर्मशाला बुलानाला, खुनखुन जी धर्मशाला अग्रसेन तिराहा, जयनारायण इंटर कॉलेज लक्सा, बेरीवाला धर्मशाला लक्सा, अग्रसेन महाजनी इंटर कॉलेज चौक, श्रीकृष्ण धर्मशाला कैंट, सरदार पटेल धर्मशाला तेलियाबाग, विक्रमा प्रसाद सिंह महिला महाविद्यालय बीरापट्टी (बड़ागांव), बलेदव पीजी कॉलेज बड़ागांव, पंचायत भवन मंगारी (फूलपुर) और पंचायत भवन नेवादा (फूलपुर) में ठहर सकते हैं।

अभ्यर्थियों और परीक्षा केंद्रों पर रहेगी एसटीएफ की नजर

अभ्यर्थियों और परीक्षा केंद्रों पर एसटीएफ की वाराणसी इकाई की विशेष नजर रहेगी। पूर्वांचल के 10 जिलों के लिए एसटीएफ की तीन टीम गठित की गई है। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों के आसपास स्थित फोटोस्टेट व स्टेशनरी की दुकान, साइबर कैफे और वाहन स्टैंडों पर पुलिस की नजर रहेगी। अभ्यर्थियों के रूट और परीक्षा केंद्रों के आसपास यूपी 112 के पुलिस रिस्पांस व्हीकल गश्त करते रहेंगे। रूट और परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए तीन ड्रोन की व्यवस्था की गई है।

पुलिस भर्ती परीक्षा केंद्र तक जाने के लिए किराया दर जारी

पुलिस भर्ती परीक्षा को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से रेट लिस्ट जारी किया गया है। ऑटो-रिक्शा और ई-रिक्शा यूनियन के पदाधिकारियों के साथ ट्रैफिक पुलिस ने बैठक की।

अपर जिलाधिकारी (नगर) आलोक कुमार वर्मा ने बताया कि कैंट से लहुराबीर, नदेसर, सिगरा, मलदहिया तक प्रति सवारी 10 रुपये, मैदागिन, भेलूपुर, गुरुधाम, कमच्छा तक 15 रुपये, बीएचयू, लंका, बेनियाबाग, सोनारपुरा, पांडेपुर, कचहरी, रोहनिया, बीएलडब्ल्यू, गोलगड्डा एवं लोहता तक 20 रुपये, चितईपुर तक 25 रुपये, शिवपुर, तरना, सारनाथ, मीरापुर बसही, बीरापट्टी तक 30 रुपये, अराजीलाइन एवं संजोई तक 35 रुपये, कादीसराय, जंसा, चिरईगांव तक 40 रुपये, गौराकला व बच्छाव तक 45 रुपये, चौबेपुर और बाबतपुर 50 रुपये, हाथीबरनी 60, बलुआ घाट तक 70 रुपये प्रति सवारी निर्धारित है।

इसके साथ ही कैंट से ऑटो रिक्शा एवं ई रिक्शा बीरापट्टी रूपये 30, अराज़ीलाइन, संजोई 35, कादी सराय, जंसा, चिरईगांव 40, गौराकला व बच्छाव 45, चौबेपुर 50, हाथी बरनी 60 तथा बलुआ घाट तक 70 रुपये प्रति सवारी तय किया गया है।

37 आरोपी बुलाए गए थाने, पुलिस ने किया सत्यापन

प्रतियोगी परीक्षाओं में फर्जीवाड़े के प्रयास के मामले में पहले जेल जा चुके और चिह्नित 37 आरोपी कमिश्नरेट के अलग-अलग थानों में बुलाए गए। पुलिस ने सभी से पूछताछ कर उनके वर्तमान कामकाज के बारे में पूछा। सभी से हलफनामा लिया गया कि वह सिपाही भर्ती परीक्षा में किसी भी तरह से गड़बड़ी का कोई प्रयास नहीं करेंगे।

इस संबंध में यदि उनसे कोई संपर्क भी करेगा तो वह उसकी सूचना तत्काल पुलिस को देंगे। पुलिस इन सभी 37 आरोपियों की सर्विलांस के माध्यम से भी आगामी 31 अगस्त तक निगरानी करती रहेगी।