Headlines
Loading...
78 स्वतंत्रता दिवस 2024 :: सर्जिकल स्ट्राइक से युवाओं का सीना गर्व से भरता है... लाल किले से गरजे PM मोदी... भाषण जारी...

78 स्वतंत्रता दिवस 2024 :: सर्जिकल स्ट्राइक से युवाओं का सीना गर्व से भरता है... लाल किले से गरजे PM मोदी... भाषण जारी...

नई दिल्ली, ब्यूरो।  पीएम मोदी ने लाल किले से अपने संबोधन में सबसे पहले देश की आजादी के लिए जान गंवाने वाले वीर सपूतों को याद किया. उन्होंने कहा कि आज वो शुभ घड़ी है जब हम देश के लिए मर मिटने वाले अपना जीवन समर्पित करने वाले, आजीवन संघर्ष करने वाले, फांसी के तख्त पर चढ़कर भारत माता की जय के नारे लगाने वाले, अनगिनत भारत माता के सपूतों के स्मरण करने का दिन है। 

आजादी के दिवानों ने आज हमें आजादी के इस पर्व में स्वतंत्रता में सांस लेने का मौका दिया. ऐसे हर महापुरुष के प्रति हम अपना श्रद्धा भाव व्यक्त करते हैं. आज जो महानुभाव राष्ट्र रक्षा के लिए और राष्ट्र निर्माण के लिए पूरी लगन से, पूरी प्रतिबद्धता के साथ देश की रक्षा भी कर रहे हैं और देश को नई ऊंचाई पर ले जाने का प्रयास भी कर रहे हैं। 

चाहे वह हमारा किसान हो, हमारा जवान हो या हमारे नौजवानों का हौसला हो, हमारी माताओं बहनों का योगदान हो। शोषित पीड़ित, वंचित हो. स्वतंत्रता के प्रति उसकी निष्ठा, लोकतंत्र के प्रति उसकी श्रद्धा. ये पूरी दुनिया के लिए प्रेरक घटना है. मैं ऐसे सभी को नमन करता हूं।

पीएम ने आगे कहा कि आज हम उन असंख्य स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हैं, जिन्होंने हमें एक स्वतंत्र देश दिया, हम आज उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं. हाल ही में आई प्राकृतिक आपदा के कारण हम चिंतित हैं, कई लोगों ने अपने प्रियजनों, अपनी संपत्ति को खो दिया है, हम उनके साथ एकजुटता से खड़े हैं।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किला पहुंच चुके हैं. कुछ ही पलों में तिरंगा झंडा फहराएंगे. 7:30 लाल किले की प्राचिर से तिरंगा झंडा फहराएंगे। 78वें स्वतंत्रा दिवस में भाग लेने के सभी मेहमान भी पहुंच चुके हैं, लोकसभा के प्रतिपक्ष के नेता राहुल गांधी लाल किला पहुंच चुके हैं. लाल किले पर तिरंगा झंडा फहरते हुए देखने के हजारों की संख्या देशवासी पहुंचे हुए हैं।

देश आज 78वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न में डूबा हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने लगातार तीसरे कार्यकाल में है. वह लाल किले के प्राचीर से रिकॉर्ड 11वीं बार तिरंगा फहराएंगे और देश के नाम संबोधन देंगे. ऐसा अनुमान है कि वह अपने देश के नाम संबोधन में अपने तीसरे कार्यकाल के सरकार की देश की जनता के प्रति अपनी प्राथमिकता को जनता सामने रख सकते हैं। 

आज सुबह प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम कुछ ऐसा रहेगा- प्रधानमंत्री मोदी सुबह 7:17 मिनट पर लाल किला प्राचीर में पहुंचेंगे. वहां पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा. इसके बाद वे लाल किले के प्राचीर से 7:30 बजे तिरंगा झंडा को फहराएंगे. इसके बाद वे देश को संबोधित करेंगे। 

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशभर से तमाम मेहमानों को आमंत्रित किया गया है. मेहमानों की लिस्ट में GYAN यानी गरीब युवा अन्नदाता और नारी को खासतौर पर शामिल किया गया है. साथ ही केंद्र सरकार ने इस साल पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाले सभी एथलीट को भी सम्मानपूर्वक स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए न्योता दिया है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाल किले से भाषण अभी चल रहा है आगे की खबरों की अपडेट के लिए बने रहिए हमारे साथ...।

पल-पल की खबरों के लिए हमसे जुड़े रहें. सारी खबरों का अपडेट लगातार आपको "केसरी न्यूज नेटवर्क" पर मिलता रहेगा।