Headlines
Loading...
वाराणसी में अब गलत दिशा में चलेंगे तो होगा चालान, शहर में निगरानी का बढ़ेगा दायरा, 81 नए कैमरे सभी चौराहे पर लगेंगे...

वाराणसी में अब गलत दिशा में चलेंगे तो होगा चालान, शहर में निगरानी का बढ़ेगा दायरा, 81 नए कैमरे सभी चौराहे पर लगेंगे...

वाराणसी, ब्यूरो। वाराणसी शहर में अब गलत दिशा में चलेंगे तो होगा चालान, शहर में निगरानी का बढ़ेगा दायराराणसी शहर के 30 प्रमुख चौराहों पर 81 नए कैमरे लगाए जाएंगे। इसमें सात चौराहों पर स्वचालित नंबर-प्लेट पहचान (एनपीआर) कैमरे लगाए जाएंगे। इसके बाद चौराहों पर गलत दिशा से चलने वालों का चालान भी किया जा सकेगा। 
कैमरे लगने के बाद सेंटर के सॉफ्टवेयर को भी अपडेट किया जाएगा। अभी तक गलत दिशा में गाड़ी चलने पर चालान नहीं हो पाता है, क्योंकि इस साफ्टवेयर में ऑप्शन नहीं है। इसके लिए सिटी कमांड सेंटर फेस-1 और स्मार्ट सिटी मिलकर काम कर रहा है।

अभी तक गलत साइट से चलने वालों का चालान ट्रैफिक पुलिस फोन में फोटो खींच कर करती है। जिसकी वजह से चालान कम हो पाता है और ट्रैफिक पुलिस को परेशानी होती है। इसी को देखते हुए एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को अपडेट किया जा रहा है। गलत दिशा में चलने पर 500 से 2000 के बीच का चालान काटा जाएगा।

ट्रैफिक पुलिस ने दो महीने पहले सभी टीआई से अपने क्षेत्र में प्रमुख चौराहों पर जहां कैमरे सही नहीं है, उसकी जानकारी मांगी थी। सभी टीआई ने 23 चौराहों पर नए फिक्स कैमरे लगवाने की मांग की। इसके बाद ट्रैफिक पुलिस ने स्मार्ट सिटी और शासन को रिपोर्ट भेज दी है। कैमरे लग जाने के बाद सिटी कमांड सेंटर से उन क्षेत्रों की भी निगरानी हो सकेगी, जहां अभी तक नहीं हो पाती थी।

शहर में अभी करीब 35 हजार कैमरे लगए गए हैं। यहां से सिटी कमांड सेंटर शहर पर नजर रखता है। साथ ही प्रतिदिन एक हजार से अधिक वाहनों का चालान किया जाता है। इसमें हेलमेट न पहनना, नो पार्किंग में गाड़ी खड़ा करना, सीट बेल्ट न पहनना, वाहन चलाते समय मोबाइल, इयरफोन का इस्तेमाल, ओवर स्पीड आदि के चालान सिटी कमांड सेंटर के फेस-1 से किया जाता है। लेकिन जल्द ही गलत दिशा में चलाने पर चालान शुरू हो जाएगा।

इन चौराहों पर लगेंगे एनपीआर कैमरे
रथयात्रा, गुरुबाग, मलदहिया, मंडुवाडीह, चितईपुर, सुंदरपुर, चौकाघाट चौराहा

इन रास्तों पर लगेंगे नए कैमरे

पुलिस लाइन, सेंटर जेल से सनबीम कॉलेज के रास्ते पर, संदहा (नया बस स्टैंड), पांडेयपुर पुल के पास, राजघाट पुल के दोनों तरफ, अर्दली बाजार के चौकी महावीर मंदिर, बीएचयू, गदौलिया के पास ।

सात महीने में 28923 वाहनों का चालान

जनवरी 2236
फरवरी 2122
मार्च 10266
अप्रैल 7050
मई 427
जून 1442
जुलाई 1532
(ट्रैफिक पुलिस के अनुसार)

क्या अधिकारी बोले

यातायात व्यवस्था की बेहतरी के लिए तकनीक का इस्तेमाल करने का खाका खींचा गया है। जल्द ही इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। 
- राजेश कुमार पांडेय, एडीसीपी ट्रैफिक, वाराणसी।