Headlines
Loading...
मलेशिया के पीएम आज भारत की तीन दिवसीय  राजकीय यात्रा पर आयेंगे नईदिल्ली...

मलेशिया के पीएम आज भारत की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर आयेंगे नईदिल्ली...

नई दिल्ली, ब्यूरो 19 अगस्त। मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर बिन इब्राहिम सोमवार को भारत की तीन दिवसीय 'राजकीय यात्रा' पर आ रहे हैं। भारत के विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर अनवर इब्राहिम 19 से 21 अगस्त तक भारत की राजकीय यात्रा पर रहेंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि मलेशिया के प्रधानमंत्री के रूप में यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, मंगलवार को मलेशियाई प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया जाएगा, उसके बाद वो राजघाट जाएंगे जहां महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। फिर वो प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। उनके सम्मान में दोपहर के भोजन का आयोजन भी किया गया है।

बाद में, अनवर इब्राहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मलेशिया के प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा, "भारत और मलेशिया के बीच ऐतिहासिक और सामाजिक-सांस्कृतिक संबंध काफी मजबूत हैं। प्रधानमंत्री मोदी की 2015 में मलेशिया की यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को उन्नत रणनीतिक साझेदारी का दर्जा दिया गया।"

इसमें कहा गया, "दोनों देश अगले साल रणनीतिक साझेदारी के दूसरे दशक में प्रवेश करेंगे, इसलिए प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम की यह यात्रा भविष्य के लिए भारत-मलेशिया द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने का मार्ग प्रशस्त करेगी।"

इससे पहले जुलाई में मलेशिया के मंत्री जोहरी अब्दुल गनी भी भारत आए थे।

16-19 जुलाई तक भारत की यात्रा पर आए गनी ने कृषि भवन में केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की थी और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कृषि सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।