Headlines
Loading...
क्या आप जानते हैं ? यहां पुरुषों का रेप करती हैं महिलाएं, डर-डर के रहते हैं मर्द !! इसलिए पहनते हैं बुर्का.. पढ़िए पूरी ख़बर...

क्या आप जानते हैं ? यहां पुरुषों का रेप करती हैं महिलाएं, डर-डर के रहते हैं मर्द !! इसलिए पहनते हैं बुर्का.. पढ़िए पूरी ख़बर...

अजब गजब न्यूज :: Weird Traditions: कोलकाता रेप मर्डर केस पर पूरे भारत में महिलाओं पर अत्याचार को लेकर आवाज उठ रही है। वहीं एक जगह ऐसी भी है जहां की महिलाओं का स्टाइल एक दम दबंग होता है। यहां अगर किसी महिला को कोई पुरुष पसंद आ जाता है तो वह उनके साथ जबरदस्ती सेक्स करती हैं फिर उन्हें छोड़कर आगे निकल जाती हैं। 

इस तरह की घटना यहां सरेआम देखी जा सकती हैं। यहां पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के पास जो अधिकार है उसके अनुसार वह अपनी मनमानी करती हैं, उन्हें कोई रोकने वाला नहीं होता है। 

इस तरह की खबर पढ़ने पर दिल दिमाग दोनों सोचने पर मजबूर हो जाता है कि यह कैसा रिवाज जहां पर रेप भी अधिकार से किया जाता है। अफ्रीका की एक जनजाति (African tribes rituals) इस बात का उदाहरण है जो एक मुस्लिम जनजाति (Islamic tribe) है, पर उनके समाज में तों को मर्दों से ज्यादा ऊंचा दर्जा दिया जाता है। इस वजह से इस जनजाति के काफी चर्चे भी हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

महिलाओं को मर्दों से ज्यादा है आजादी

पूरी दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां रहने वाले समुदायों की अपनी अलग-अलग मान्यताएं (Weird Traditions of Tribes) होती हैं। जोकि सदियों से चली आ रही हैं। हम यहां बात कर रहे हैं अफ्रीकी देश नाइजर में तुआरेग जनजाति की। अफ्रीका के सहारा रेगिस्तान (Tribes in Sahara Desert, Africa) में रहने वाली इस जनजाति कि महिलाओं को किसी भी मर्द के साथ शारीरिक संबंध (Woman Free to have physical relation before marriage) बनाने की आजादी है। शादी से पहले वो ऐसा कर सकती हैं।

मुस्लिम जनजाति है से अलग हैं यहां की प्रथाएं 

उत्तरी अफ्रीका (North Africa) के माली, नाइगर, लीबिया, एल्जीरिया जैसे देशो में रहने वाली इस जनजाति का नाम है तुआरेग (Tuareg Tribe Africa). ये एक मुस्लिम जनजाति है। लेकिन दूसरी जगहों से यहां की प्रथाएं बिल्कुल अलग है। अन्य मुस्लिम समुदायों (Muslim Tribe Tuareg Traditions) की इतर इस जनजाति की महिलाओं को इतनी स्वतंत्रता है कि वे बिना बुर्के के रहती हैं।

और शादी से पहले खुलेआम सेक्स की मानसिकता के साथ किसी भी मर्द (Tuareg Men live in Burqa) के साथ संबंध बनाने के लिए उन्हें आजादी मिलती है। साल 2011 की एक रिपोर्ट के अनुसार इनकी आबादी 20 लाख के करीब है। ये एक मुस्लिम जनजाति है पर इनके रीति-रिवाज इस्लामिक मान्यताओं से बिल्कुल अलग हैं।

बुर्का में क्यों रहते हैं यहां के पुरुष 

जनजाति की एक अनोखी बात ये है कि यहां औरतों की जगह मर्दों को पर्दे में रहना पड़ता है। उन्हें बुर्के (Men wear burqa) की तरह कपड़े से अपने चेहरे ढके रहना पड़ता है। इसका कारण भी बेहद रोचक है, मर्दों को अक्सर रेगिस्तान में यात्रा करनी पड़ती है। ऐसे में वो खुद को रेत धूप से बचाते हैं। गार्जियन वेबसाइट की ‘Henrietta Butler’ नाम की एक फोटोग्राफर ने एक बार इस जनजाति के लोगों से पूछा था कि आखिर तें क्यों बुर्का नहीं पहनती हैं। तो उन्हें जवाब मिला था कि महिलाएं खूबसूरत होती हैं, मर्द उनका चेहरा हमेशा देखना चाहते हैं।

शादी से पहले संबंध बना सकती हैं, तो तलाक की भी है आजादी 

सुनने में थोड़ा अजीब है लेकिन तुआरेग महिलाओं के कई पार्टनर (Tuareg women multiple partners) हो सकते हैं वो शादी से पहले किसी से भी संबंध बना सकती हैं। शर्त बस इतनी है कि पुरुष उनके टेंट में अंधेरा होने के बाद ही जा सकते हैं सूरज उगने से पहले ही उन्हें बाहर आना जरूरी है। यहां महिलाएं अपने पति को खुद तलाक भी दे सकती हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं वह मीडिया जानकारियों पर आधारित है। "केसरी न्यूज 24 नेटवर्क" इसकी पुष्टि नहीं करता है।)