Headlines
Loading...
मिर्जापुर :: मां विंध्यवासिनी जन्मोत्सव पर धाम में उमड़े श्रद्धालु, फूलों व रत्नों से हुआ देवी का भव्य शृंगार, भोर से ही दर्शनार्थियों की भारी-भीड़...

मिर्जापुर :: मां विंध्यवासिनी जन्मोत्सव पर धाम में उमड़े श्रद्धालु, फूलों व रत्नों से हुआ देवी का भव्य शृंगार, भोर से ही दर्शनार्थियों की भारी-भीड़...

मिर्जापुर, ब्यूरो। भाद्र कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि पर आयोजित मां विंध्यवासिनी और अष्टभुजा जन्मोत्सव यज्ञ के दौरान बुधवार को मां का फूलों और रत्नों से भव्य शृंगार किया गया। मां विंध्यवासिनी और अष्टभुजा के दर्शन पूजन को उमड़े श्रद्धालुओं ने नारियल, चुनरी, फूल माला के साथ पूजा अर्चना की। 

मां के दरबार में शीश झुकार सुख समृद्धि की कामना की। मंदिर को विभिन्न तरह के फूलों, चुनरी और रंगबिरंगी गुब्बारों सजाया गया था। दर्शन पूजन के लिए स्थानीय, पड़ोसी जनपदों के अलावा देश के कोने-कोने से श्रद्धालु आए।

मां के जन्मोत्सव यज्ञ की तैयारी में जिले भर के श्रद्धालु सुबह से जुट गए थे। कई जनपदों के बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन पूजन और अनुष्ठान में हिस्सा लेने के लिए विंध्य धाम में आए थे। बुधवार की भोर में मां की भव्य मंगला आरती के बाद से ही विंध्य दरबार में दर्शन-पूजन का सिलसिला शुरू हो गया जो देर रात तक जारी रहा। मां की आरती के समय कपाट बंद होने पर श्रद्धालु कतार में खड़े थे और कपाट खुलने का इंतजार करते नजर आए।

आरती के समय घंटा-घड़ियाल, शंख, नगाड़ा एवं मां के जयघोष से पूरा धाम परिसर देवीमय हो रहा था। मंदिर परिसर में शहनाई व नगाड़े की धुन पर श्रद्धालुओं ने किया दर्शन पूजन। मां विंध्यवासिनी के दर्शन-पूजन करने के बाद लोगों ने परिसर में स्थित मां काली, मां दुर्गा, मां सरस्वती, मां लक्ष्मी, मां शीतला, राधा-कृष्ण, बटुक भैरव, दक्षिणमुखी हनुमान, श्री पंचमुखी महादेव के दर्शन पूजन कर मंगलकामना की। बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर के गुंबद सहित हवन कुंड का परिक्रमा कर पुण्य के भागी बने।
 

मंदिर के मुख्य द्वार से सुबह से देर शाम तक भक्तों के बीच अनवरत प्रसाद का वितरण चलता रहा। पहाड़ पर विराजमान महाकाली एवं मां अष्टभुजा दरबार में माता के भव्य स्वरूप का दर्शन-पूजन करने के लिए श्रद्धालुओं ने त्रिकोण परिक्रमा भी की। बुधवार को मां विंध्यवासिनी के जन्मोत्सव पर मंदिरों में भोर से ही श्रद्धालु पहुंचने लगे थे।


माला-फूल व प्रसाद लेकर मंदिर पहुंचे महिलाओं और पुरुषों ने दर्शन-पूजन कर मंगल कामना की। पूरा विंध्य धाम श्रद्धालुओं से पटा रहा। मंदिरों में दर्शन के लिए लंबी कतार में खड़े लोग मां के जयकारे लगाते रहे। देवी मां का विधि-विधान से दर्शन-पूजन करने के बाद बड़ी संख्या में श्रद्घालुओं ने त्रिकोण परिक्रमा कर पुण्य के भागी बने।

विन्ध्य धाम में माता के जन्मोत्सव पर उमड़ी भीड़ को सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। इस दौरान धाम सुरक्षा प्रभारी राजेश कुमार मिश्रा पंडा समाज अध्यक्ष पंकज द्विवेदी मंत्री भानु पाठक सहित समाज के पदाधिकारी एवं सदस्य श्रद्धालुओं की सेवा भाव में जुटे रहे।