Headlines
Loading...
काशी में प्रसिद्ध नमो घाट पर फिल्मी गाने और रील बनाने पर लगेगा प्रतिबंध, जानिए क्या है? वजह, अराजकतत्वों के प्रवेश पर लगेगी रोक...

काशी में प्रसिद्ध नमो घाट पर फिल्मी गाने और रील बनाने पर लगेगा प्रतिबंध, जानिए क्या है? वजह, अराजकतत्वों के प्रवेश पर लगेगी रोक...

वाराणसी, ब्यूरो | पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्टों में से एक वाराणसी के नमो घाट पर अब भक्तिमय माहौल होगा। घाटों पर नगर निगम के द्वारा साउंड सिस्टम लगवाकर भक्ति गीत और ॐ नमः शिवाय का मंत्रोचारण की धून प्रसारित किया जाएगा। फिल्मी गीत बजाने और रिल बनाने वालो पर नगर निगम प्रतिबंध लगाने की कवायत करेगी। 

इसके साथ ही नमो घाट पर अराजक लोगो को रोकने और घाट पर आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी लगाकर निगरानी की जाएगी। यह प्लान वाराणसी नगर निगम ने नगर आयुक्त अक्षत वर्मा के द्वारा नमो घाट पर निरीक्षण के पश्चात तैयार किया है। 

नमो घाट की बढ़ती लोकप्रियता के वजह से हजारों पर्यटक घाट पर पहुंचते है। ऐसे में नगर आयुक्त ने निरीक्षण में पाया कि भीड़ में कई ऐसे अराजकतत्व भी पहुंच रहे है, जो आए दिन घाट पर मारपीट और वहां के माहौल को बिगाड़ने में लगे रहते है। ऐसे लोगो को चिन्हित करने और उन्हें रोकने के साथ नमो घाट पर भक्ति का माहौल देने का प्लान नगर निगम ने तैयार कर लिया है।

मुख्य नमो घाट पर नही बजाए जाएंगे फिल्मी गीत, रिल बनाने की एक्टिविटी को किया जाएगा शिफ्ट

वाराणसी के नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने बताया कि नमो घाट की परिकल्पना शांति की अनुभूति के लिए किया गया था। लोगो को नमो घाट पर पहुंच शांति मिले और वहां भक्ति का भाव लोगो में हो, इस सोच के साथ नमो घटा का डेवलपमेंट किया गया था। 

लेकिन पिछले कुछ समय से देखा जा रहा है, कि लोग तेज आवाज में फिल्मी गीत बजा रहें है और तेज साउंड पर रिल बनाया जा रहा है। ऐसे में नमो घाट पर फिल्मी गीतों को प्रतिबंधित कर सिर्फ भक्ति गीतों के धून को प्रसारित किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति नमो घाट पर तेज आवाज में गीत नही बजाएगा। 

यह भी देखा गया है, कि रिल बनाने वाले वहां शांति की अनुभूति के लिए आए लोगो को डिस्टर्ब करते है, ऐसे में रिल और अन्य एक्टिविटी को नमो घाट से आगे शिफ्ट किया जाएगा। नमो घाट एक बड़ा घाट है ऐसी में नगर निगम के पास ऐसे एक्टिविटी को शिफ्ट करने का प्रयाप्त स्थान है। 

यदि रोक के बावजूद भी कोई तेज आवाज में फिल्मी गीत बजाता है और रिल बनाता है, तो वहां मौजूद कर्मचारी उन्हे समझाने का प्रयत्न करेंगे, ताकि कुछ समय बाद यह सभी को जानकारी हो जाए कि नमो घाट पर ऐसा नहीं करना है।

पूरे नमो घाट क्षेत्र में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, अराजकतत्वों की एंट्री पर लगेगा रोक

नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने बताया कि नमो घाट के पूरे क्षेत्र में सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, जिससे अराजकतत्व वहां एंट्री न कर पाए। वही भैसासुर घाट से नमो घाट पर एंट्री को बैरिकेटिंग लगाकर रोका जाएगा। 

नमो घाट की सुंदरता और स्वच्छता को बनाए रखने लिए वहां के वेंडर्स और स्वच्छता कर्मचारियों को ड्रेस में रहने का निर्देश दिया गया है। कई बार वहां गंदगी मिली पर नोटिस जारी कर जुर्माना भी लगाया गया हैं। इसके साथ ही नमो घाट पर एक पर्यटकों के लिए डीलक्स शौचालय भी बनवाया जा रहा है।