Headlines
Loading...
देश के रेलवे इतिहास में हुआ पहली बार, रेलवे बोर्ड के पहले दलित CEO बने सतीश कुमार, जानें इनके बारे में...

देश के रेलवे इतिहास में हुआ पहली बार, रेलवे बोर्ड के पहले दलित CEO बने सतीश कुमार, जानें इनके बारे में...

लखनऊ ब्यूरो। भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) के अधिकारी सतीश कुमार को रेलवे बोर्ड का अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति एक ऐतिहासिक क्षण है क्योंकि वह इस पद के लिए चुने जाने वाले अनुसूचित जाति या दलित समुदाय से पहले व्यक्ति बन गए हैं।

सतीश कुमार का कार्यकाल 1 सितंबर से शुरू होने वाला है, जब वह बोर्ड की मौजूदा अध्यक्ष और सीईओ जया वर्मा सिन्हा की जगह लेंगे, जो 31 अगस्त को सेवानिवृत्त होंगी।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के एक आदेश में कहा गया है कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद पर भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस), सदस्य (ट्रैक्शन एंड रोलिंग स्टॉक), रेलवे बोर्ड सतीश कुमार की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। 

कौन हैं सतीश कुमार?

भारतीय रेलवे मैकेनिकल इंजीनियर्स सेवा (आईआरएसएमई) के 1986 बैच के एक उल्लेखनीय अधिकारी, कुमार ने 34 वर्षों से अधिक के प्रतिष्ठित करियर में भारतीय रेलवे में उल्लेखनीय योगदान दिया है, जैसा कि रेलवे बोर्ड ने स्वीकार किया है। एक अधिकारी के हवाले से कहा, "8 नवंबर, 2022 को उन्होंने उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज के महाप्रबंधक के रूप में कार्यभार संभाला, जो उनकी सार्वजनिक सेवा की यात्रा में एक और मील का पत्थर है।"

उन्होंने कहा कि उनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि उनकी व्यावसायिक उपलब्धियों जितनी ही प्रभावशाली है; उन्होंने प्रतिष्ठित मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनआईटी), जयपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री हासिल की है, और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से ऑपरेशन मैनेजमेंट और साइबर लॉ में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के साथ अपने ज्ञान को और बढ़ाया है। 

सतीश कुमार ने मार्च 1988 में भारतीय रेलवे के साथ अपने करियर की शुरुआत की और तब से कई जोनों और डिवीजनों में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। अपने पूरे कार्यकाल के दौरान, उन्होंने रेलवे प्रणाली के भीतर नवाचार को बढ़ावा देने, दक्षता बढ़ाने और महत्वपूर्ण सुरक्षा सुधारों को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।